Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनावों में जब्ती का टूटा रिकॉर्ड, आयकर विभाग ने 1100 करोड़ रुपये के कैश और आभूषण किए जब्त

Lok Sabha Elections 2024: आयकर विभाग ने मौजूदा लोकसभा चुनावों के दौरान रिकॉर्ड 1100 करोड़ रुपये की नकदी और आभूषण जब्त किए हैं, जो 2019 के चुनावों के दौरान जब्त किए गए 390 करोड़ रुपये की तुलना में 182% अधिक है।

income tax department

Income Tax Department (File Photo)

Lok Sabha Elections 2024: आयकर विभाग ने मौजूदा लोकसभा चुनावों के दौरान रिकॉर्ड 1100 करोड़ रुपये की नकदी और आभूषण जब्त किए हैं, जो 2019 के चुनावों के दौरान जब्त किए गए 390 करोड़ रुपये की तुलना में 182% अधिक है।
16 मार्च को आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) लागू होने के बाद से, जब भारत के चुनाव आयोग ने चुनावों की तारीखों की घोषणा की थी, विभाग उन अघोषित संपत्तियों पर नकेल कसने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है, जो संभावित रूप से मतदाताओं को प्रभावित कर सकती हैं।
सूत्रों से पता चला है कि 30 मई तक जब्त नकदी और आभूषणों का कुल मूल्य 1100 करोड़ रुपये तक पहुंच गया था, जो 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान जब्त 390 करोड़ रुपये की तुलना में 182 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाता है।

दिल्ली और कर्नाटक नकदी और आभूषण जब्ती के मामले में लिस्ट में सबसे ऊपर

दिल्ली और कर्नाटक नकदी और आभूषण जब्ती के मामले में सूची में सबसे ऊपर हैं, प्रत्येक राज्य में 200 करोड़ रुपये से अधिक की जब्ती हुई है। इसके ठीक बाद, तमिलनाडु में 150 करोड़ रुपये की जब्ती के साथ दूसरा सबसे बड़ा राज्य है। TOI की रिपोर्ट के अनुसार, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा ने सामूहिक रूप से 100 करोड़ रुपये से अधिक की जब्ती की है।

केंद्रीय एजेंसियां हाई अलर्ट पर

भारत के चुनाव आयोग ने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए चुनावी प्रक्रिया शुरू कर दी है, निष्पक्ष और नैतिक प्रथाओं को बनाए रखने के लिए एमसीसी को पूरे देश में लागू किया गया है। नकदी, शराब, मुफ्त सामान, ड्रग्स, आभूषण और अन्य वस्तुओं की अवैध आवाजाही को रोकने के लिए केंद्रीय एजेंसियां हाई अलर्ट पर हैं, जो मतदाताओं को प्रभावित कर सकती हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited