नवंबर में पहले ही दिन महंगाई का झटका, 101.50 रुपये महंगा हुआ कमर्शियल LPG सिलेंडर

LPG Cylinder Price: ताजा बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में 19 किलो का कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर अब 1833 रुपये का हो गया है। इसी तरह मुंबई में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 1785.50 रुपये में मिलेगा। जबकि कोलकाता में 1943 रुपये और चेन्नई में 1999.50 रुपये में मिलेगा।

Commercial lpg

महंगा हुआ LPG

LPG Cylinder Price:नवंबर के पहले ही दिन महंगाई का झटका लगा है। सरकारी तेल कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम (LPG) बढ़ा दिये हैं। 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम (Commercial LPG) 101.50 रुपये बढ़ गए हैं। इस कदम का सीधा असर फेस्टिव सीजन में बिकने वाले सामानों पर पड़ेगा। और ग्राहकों को ज्यादा जेब ढीली करनी होगी। हालांकि घरेलू सिलेंडर के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। वहां पर आम उपभोक्ताओं को राहत है। हालांकि पिछले एक महीने के रेट में बदलाव को देखा जाय तो तेल कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी के दाम में 310 रुपये तक की बढ़ोतरी कर दी है। इसके पहले कंपनियों ने अक्टूबर में 209 रुपये की बढ़ोतरी की थी।

अब कितने में मिलेगा कमर्शियल LPG

ताजा बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में 19 किलो का कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर 1731 रुपये से बढ़कर1833 रुपये का हो गया है। इसी तरह मुंबई में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 1785.50 रुपये में मिलेगा। जबकि कोलकाता में 1943 रुपये और चेन्नई में 1999.50 रुपये में मिलेगा। यानी सबसे महंगा कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर चेन्नई में मिलेगा।

अक्टूबर में 209 रुपये हुआ था महंगा

कमर्शियल एलपीजी की कीमतों में लगातार दूसरे महीने बढ़ोतरी की गई है। अक्टूबर में भी सरकारी तेल कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 209 रुपये की बढ़ोतरी की थी। वहीं अगर घरेलू एलपीजी सिलेंडर की बात करें, तो वह दिल्ली में 903 रुपये की पुरानी कीमत पर ही मिल रहा है। इसी तरह दूसरे शहरों में भी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

उज्जवला पर 300 रुपये की सब्सिडी

इसके पहले केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी बढ़ाकर 300 रुपये कर दी थी। इसके अलावा सितंबर में सरकार ने रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 200 रुपये की कटौती की घोषणा की थी। कीमत में कटौती और सब्सिडी बढ़ने के बाद दिल्ली में उज्ज्वला लाभार्थी को लगभग 703 रुपये में घरेलू सिलेंडर मिल रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited