Made In india: अब भारत में बनेगा एप्पल का लेटेस्ट iPhone 14, जानें कब तक मिलेगा

Made In India iPhone 14: 7 सितंबर 2022 को आईफोन 14 लॉन्च किया गया था। चीन के बाद दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार में विनिर्माण के लिए एप्पल बड़ा दांव लगा रही है।

apple

मेड इन इंडिया iPhone 14

नई दिल्ली। हाल ही में लॉन्च हुए एप्पल (Apple) के नए फोन आईफोन 14 (iPhone 14) का लोगों में काफी क्रेज है। इसके फीचर्स टेक लवर्स द्वारा पसंद किए जा रहे हैं। अब आईफोन का नया मॉडल भारत में बनाया जाएगा। क्यूपर्टिनो, कैलिफोर्निया मुख्यालय वाले ऐप्पल ने साल 2017 में भारत में iPhone SE के साथ आईफोन का निर्माण शुरू किया था। आज एप्पल देश में अपने कुछ सबसे एडवांस आईफोन बनाती है जिनमें iPhone SE, आईफोन 12, आईफोन 13 और, अब, आईफोन 14 शामिल हैं।
कब तक मिलेंगे मेड इन इंडिया आईफोन?
इस महीने की शुरुआत में एप्पल इंक ने अपनी नई आईफोन सीरीज - iPhone 14 मॉडल का अनावरण किया था। नए लाइनअप में चार मॉडल हैं - आईफोन 14, प्लस, प्रो और प्रोमैक्स। सूत्रों के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में ही मेड इन इंडिया (Made Ind India) आईफोन 14 स्थानीय ग्राहकों तक पहुंचना शुरू हो जाएंगे। भारत में निर्मित फोन भारतीय बाजार और निर्यात दोनों के लिए होंगे।
भारत में मैन्युफैक्चरिंग के लिए उत्साहित कंपनी
आईफोन 14 को चेन्नई के बाहरी इलाके में स्थित फॉक्सकॉन के श्रीपेरंबदूर सुविधा से शिप किया जाएगा। फॉक्सकॉन दुनिया का सबसे बड़ा कॉन्ट्रैक्ट इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरर और प्रमुख आईफोन असेंबलर है। इस संदर्भ में एपल ने पीटीआई को दिए एक बयान में कहा कि, 'हम भारत में आईफोन 14 के निर्माण को लेकर उत्साहित हैं।' नया आईफोन 14 लाइनअप नई टेक्नोलॉजी और महत्वपूर्ण सेफ्टी क्षमताओं को पेश करता है।
अन्य बाजारों के साथ अमेरिका और भारत में ग्राहकों के लिए आईफोन 14 16 सितंबर 2022 से उपलब्ध है। प्रतिष्ठित ब्रांड एप्पल का भारत में एक लंबा इतिहास रहा है। एप्पल ने सितंबर 2020 में देश में अपना ऑनलाइन स्टोर लॉन्च किया था और एप्पल रिटेल स्टोर के आगामी लॉन्च के साथ अपनी प्रतिबद्धता को और गहरा करने के लिए तैयार है।
एप्पल सप्लाई चेन रिलोकेशन पर जेपी मॉर्गन की एक हालिया रिपोर्ट में भविष्यवाणी की गई है कि 2022 के अंत से एप्पल भारत में आईफोन 14 के उत्पादन का लगभग 5 फीसदी और 2025 तक 25 फीसदी तक पहुंचने की संभावना है। यह भी अनुमान लगाया गया है कि साल 2025 तक सभी एप्पल प्रोडक्ट्स का लगभग 25 फीसदी चीन के बाहर निर्मित किया जाएगा, जबकि मौजूदा समय में यह आंकड़ा पांच फीसदी है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

डिंपल अलावाधी author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited