Compounding Power: कंपाउंडिंग का जादू सिर्फ 5 लाख को बना देगा 1 करोड़, जानें लगेंगे कितने साल

Compounding Power: आपके निवेश को दोगुना होने में कितना समय लगेगा, इसका अनुमान लगाने का एक आसान तरीका रूल ऑफ 72 है। आपके पैसे को दोगुना करने में लगने वाले वर्षों की संख्या जानने के लिए 72 को अपनी वार्षिक ब्याज दर से विभाजित करें।

Compounding Interest Rate

कंपाउंडिंग से 5 लाख बन जाएंगे 1 करोड़

मुख्य बातें
  • 5 लाख रु बन जाएंगे 1 करोड़ रु
  • कंपाउंडिंग करेगा आपकी मदद
  • 25 साल में बन जाएंगे 1 करोड़
Compounding Power: 1 करोड़ रुपये जमा करना मुश्किल लग सकता है, लेकिन ये नामुमकिन नहीं है। अनुशासन और कंपाउंडिंग के जादू से आप समय के साथ अपनी बचत को आसानी से दोगुना या तिगुना कर सकते हैं। फिर यही पैसा लॉन्ग टर्म में 1 करोड़ रु बन सकता है। यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे कंपाउंडिंग आपको अमीर बनने में मदद कर सकती है। साथ ही उन फैक्टर्स के बारे में भी चर्चा करेंगे, जो आपकी टाइमिंग और अमाउंट को प्रभावित करते हैं।
ये भी पढ़ें -

ऐसे होता है पैसा दोगुना-तिगुना

मान लीजिए कि आप 10% की वार्षिक चक्रवृद्धि (Compounding) ब्याज दर पर 5 लाख रुपये का निवेश करते हैं। साधारण ब्याज में आपको सिर्फ मूलधन पर ब्याज मिलेगा। मगर चक्रवृद्धि ब्याज के तहत आपको मूलधन और मिलने वाले ब्याज पर भी ब्याज मिलेगा
उदाहरण के लिए, 10% साधारण ब्याज के साथ, 5 लाख रुपये पर सालाना 50,000 रुपये की कमाई होगी, यानी पांच साल में कुल 7.5 लाख रुपये (5 लाख रुपये मूलधन + 2.5 लाख रुपये ब्याज) ही बन पाएंगे।
हालाँकि, कंपाउंडिंग के साथ, पहले वर्ष में 50,000 रुपये का ब्याज मिलेगा। लेकिन दूसरे वर्ष में 5.5 लाख रुपये पर ब्याज मिलेगा, जो कि 55,000 रुपये होगा और इसी तरह पांच साल के बाद, आपके पास लगभग 8,05,255 रुपये (5 लाख रुपये + चक्रवृद्धि ब्याज 3,05,255 रुपये) होंगे।

कंपाउंडिंग के लिए रूल 72

आपके निवेश को दोगुना होने में कितना समय लगेगा, इसका अनुमान लगाने का एक आसान तरीका रूल ऑफ 72 है। आपके पैसे को दोगुना करने में लगने वाले वर्षों की संख्या जानने के लिए 72 को अपनी वार्षिक ब्याज दर से विभाजित करें। 10% ब्याज दर के लिए, आपके 5 लाख रुपये को 10 लाख रुपये तक दोगुना होने में लगभग 7.2 साल लगेंगे।

कितने समय में बनेंगे 1 करोड़ रु

यदि आप रूल ऑफ 72 का उपयोग करके 12% वार्षिक चक्रवृद्धि ब्याज दर (या म्यूचुअल फंड में मिलने वाला सालाना एवरेज रिटर्न) पर 5 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो आपका पैसा हर 6 साल में दोगुना हो जाएगा।
  • 6 साल में 5 लाख रुपये 10 लाख रुपये हो जाएंगे
  • 12 साल में 10 लाख रुपये 20 लाख रुपये हो जाएंगे
  • 18 साल में 20 लाख रुपये 40 लाख रुपये हो जाएंगे
  • 24 साल में 40 लाख रुपये 80 लाख रुपये हो जाएंगे
  • 1 करोड़ रुपये तक पहुंचने के लिए, आपको 24 साल से थोड़ा अधिक समय लगेगा। यानी करीब 25 साल

कंपाउंडिंग को प्रभावित करने वाले फैक्टर

  • ब्याज दर : ऊंची दर तेजी से पैसा बढ़ाएगी
  • चक्रवृद्धि की फ्रीक्वेंसी : अधिक बार चक्रवृद्धि अवधि (जैसे तिमाही या मासिक) हो तो वार्षिक चक्रवृद्धि की तुलना में अधिक पैसा बढ़ सकता है
  • निवेश अवधि : आपकी निवेश अवधि जितनी लंबी होगी, कंपाउंडिंग के जरिए पैसा उतना ही अधिक बढ़ेगा

सब्र और अनुशासन रखें

कंपाउंडिंग 5 लाख रुपये जैसी मामूली रकम को समय के साथ 1 करोड़ रुपये जैसी बड़ी रकम में बदल सकती है। इसके लिए सब्र और अनुशासन की आवश्यकता होती है। याद रखें, जितनी जल्दी आप शुरुआत करेंगे, उतना अधिक आप कंपाउंडिंग की शक्ति से लाभ उठा सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited