Aakash Institute: बायजूस को मिला इस अरबपति का सपोर्ट, आकाश इंस्टीट्यूट में किया 2500 करोड़ का निवेश

Ranjan Pai Invests In Aakash Institute: मणिपाल एजुकेशन एंड मेडिकल ग्रुप ( Manipal Education and Medical Group) के चेयरमैन रंजन पई ने बायजूस की इस सब्सिडियरी कंपनी में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है।

Ranjan Pai Invests In Aakash Institute

रंजन पई ने आकाश इंस्टीट्यूट में निवेश किया

मुख्य बातें
  • रंजन पई ने किया आकाश इंस्टीट्यूट में निवेश
  • मणिपाल एजुकेशन एंड मेडिकल ग्रुप के चेयरमैन हैं पई
  • बायजूस को मिलेगा सहारा
Ranjan Pai Invests In Aakash Institute: एडटेक फर्म बायजूस (Byju's) की ओनरशिप वाले आकाश इंस्टीट्यूट को एक नया निवेशक मिल गया है। मणिपाल एजुकेशन एंड मेडिकल ग्रुप ( Manipal Education and Medical Group) के चेयरमैन रंजन पई ने बायजूस की इस सब्सिडियरी कंपनी में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है। आकाश के बोर्ड ने बायजूस की मदद के प्रयास में 2023 में पई द्वारा किए गए 300 मिलियन डॉलर (करीब 2500 करोड़ रु) के निवेश को इक्विटी में बदलने की मंजूरी दे दी है। इस कंवर्जन के बाद, आकाश इंस्टिट्यूट का वैल्यूएशन लगभग 5800 करोड़ रु हो जाएगा और इसका कर्ज भी जीरो हो जाएगा।
ये भी पढ़ें -

2021 में आकाश इंस्टीट्यूट को खरीदा था

ईटी की रिपोर्ट के अनुसार आकाश इंस्टीट्यूट के कंवर्जन को मंजूरी देने के बाद पई इसके सबसे बड़े शेयरधारक बन गए हैं। संकट से जूझ रही बायजूस की पैरेंट कंपनी, थिंक एंड लर्न ने 2021 में 950 मिलियन डॉलर (आज के हिसाब से करीब 7900 करोड़ रु) में कोचिंग चेन आकाश इंस्टीट्यूट को खरीदा था।

पई, रवीन्द्रन और थिंक एंड लर्न के पास होगी 80% हिस्सेदारी

पई, रवीन्द्रन और थिंक एंड लर्न के पास अब मिलाकर आकाश इंस्टीट्यूट की 80-82 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। वहीं, आकाश के प्रमोटर्स चौधरी और प्राइवेट इक्विटी फर्म ब्लैकस्टोन के पास इसकी बाकी 18 प्रतिशत हिस्सेदारी रहेगी।

आकाश इंस्टीट्यूट का प्रॉफिट और इनकम

आकाश इंस्टीट्यूट ने इस महीने की शुरुआत में वित्त वर्ष 2021-22 के लिए अपने कुल लाभ में 82 प्रतिशत की वृद्धि की जानकारी दी थी। इसे वित्त वर्ष 2021-22 में 79.5 करोड़ रुपये का प्रॉफिट हुआ। कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के साथ जो आंकड़े कंपनी ने साझा किए उनके अनुसार, इस अवधि के दौरान कंपनी की इनकम 45 प्रतिशत बढ़कर 1,421 करोड़ रुपये रही।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited