Market capitalization: एनएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण पहली बार चार लाख करोड़ डॉलर के पार

Market capitalization: तेजी के इस दौर में निफ्टी-500 इंडेक्स भी 18,141.65 के सर्वकालिक उच्च स्तर तक पहुंचा। यह दर्शाता है कि शेयर बाजार में तेजी केवल बड़ी कंपनियों तक ही सीमित नहीं है।

Top Stocks To Buy Share Market

एनएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण

तस्वीर साभार : भाषा
Market capitalization: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण बीते शुक्रवार को निफ्टी के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचने के साथ पहली बार चार लाख करोड़ डॉलर (334.72 लाख करोड़ रुपये) का आंकड़ा पार कर गया। एनएसई का मानक सूचकांक निफ्टी शुक्रवार को 134.75 अंक यानी 0.67 प्रतिशत चढ़कर 20,267.90 के सर्वकालिक उच्च स्तर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान निफ्टी ने रिकॉर्ड स्तर 20,291.55 को भी छुआ।
तेजी के इस दौर में निफ्टी-500 इंडेक्स भी 18,141.65 के सर्वकालिक उच्च स्तर तक पहुंचा। यह दर्शाता है कि शेयर बाजार में तेजी केवल बड़ी कंपनियों तक ही सीमित नहीं है। एनएसई ने रविवार को एक बयान में कहा, ''यह बड़ी उपलब्धि 'अमृत काल' के लिए उल्लिखित दृष्टिकोण का एक प्रमाण है जिसमें मजबूत सार्वजनिक वित्त के साथ एक प्रौद्योगिकी-संचालित और ज्ञान-आधारित अर्थव्यवस्था और एक मजबूत वित्तीय क्षेत्र शामिल है।''
इस बयान के अनुसार, एनएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण दो लाख करोड़ डॉलर (जुलाई, 2017 में) से तीन लाख करोड़ डॉलर (मई, 2021 में) तक पहुंचने की यात्रा 46 महीनों में पूरी हुई थी। वहीं तीन लाख करोड़ डॉलर से चार लाख करोड़ डॉलर तक का सफर सिर्फ 30 महीने में ही पूरा हो गया।
एनएसई के मुख्य व्यवसाय विकास अधिकारी श्रीराम कृष्णन ने कहा, ''एनएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण चार लाख करोड़ डॉलर से अधिक होना देश की अर्थव्यवस्था के पांच लाख करोड़ डॉलर तक पहुंचने के सफर में एक अहम पड़ाव है। अर्थव्यवस्था में सकारात्मक धारणा ने पूंजी बाजार को गति प्रदान की है।''
इसके पहले 29 नवंबर को बीएसई पर भी सभी सूचीबद्ध कंपनियों का संयुक्त बाजार मूल्यांकन पहली बार चार लाख करोड़ डॉलर तक पहुंच गया था।
एनएसई ने कहा कि सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण पिछले 10 वर्षों में 17.5 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) से बढ़ा है।
बाजार मूल्यांकन के हिसाब से शीर्ष तीन कंपनियों- रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और एचडीएफसी बैंक ने अपना मूल्यांकन उस समय भी बरकरार रखा जब एनएसई का मूल्यांकन दो लाख करोड़ डॉलर, तीन लाख करोड़ डॉलर और चार लाख करोड़ डॉलर तक पहुंचा।
एनएसई ने कहा, ''बाजार पूंजीकरण के हिसाब से भारत शीर्ष पांच देशों में से एक है। लेकिन एनएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 1.18 यानी 118 प्रतिशत है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान जैसे विकसित बाजारों की तुलना में कम है।''
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited