अब ऑस्ट्रेलिया भी करेगा MDH, Everest के मसालों की जांच, कंपनी की बढ़ी मुश्किल

MDH, Everest Controversy: हांगकांग और सिंगापुर में इसी तरह की कार्रवाइयों के बाद फूड स्टैंडर्ड्स ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड (एफएसएएनजेड) ने मंगलवार को घोषणा की कि वह भारतीय कंपनियों एमडीएच और एवरेस्ट द्वारा उत्पादित मसाला मिश्रण से जुड़े मिलावट के आरोपों की जांच कर रही है।

MDH, Everest Spices

MDH, Everest मसाला मिश्रण से जुड़े मिलावट के आरोपों की जांच होगी।

MDH, Everest Controversy: फूड स्टैंडर्ड्स ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड (एफएसएएनजेड) ने मंगलवार को घोषणा की कि वह भारतीय कंपनियों एमडीएच और एवरेस्ट द्वारा उत्पादित मसाला मिश्रण से जुड़े मिलावट के आरोपों की जांच कर रही है। इससे हांगकांग और सिंगापुर में इसी तरह की कार्रवाइयों के बाद ऑस्ट्रेलिया में इन उत्पादों को वापस बुलाया जा सकता है। हांगकांग ने हाल ही में मछली करी के लिए तीन एमडीएच मसाला मिश्रण और एक एवरेस्ट मिश्रण की बिक्री रोक दी है। सिंगापुर ने भी एथिलीन ऑक्साइड के अत्यधिक स्तर का हवाला देते हुए एवरेस्ट मिश्रण के लिए एक रिकॉल जारी किया, जो लंबे समय तक संपर्क में रहने पर कैंसर से जुड़ा एक केमिकल है।
यह भी पढ़ें

रिकॉल किए जा सकते हैं उत्पाद

एफएसएएनजेड ने एक बयान में कहा, "हम इस मुद्दे को समझने के लिए अंतरराष्ट्रीय समकक्षों के साथ और संघीय, राज्य और क्षेत्रीय खाद्य प्रवर्तन एजेंसियों के साथ काम कर रहे हैं ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि ऑस्ट्रेलिया में आगे की कार्रवाई की आवश्यकता है या नहीं।" एजेंसी ने कहा कि "एथिलीन ऑक्साइड को ऑस्ट्रेलिया में बेचे जाने वाले खाद्य पदार्थों के उपचार के रूप में उपयोग करने की अनुमति नहीं है।" संभावित आगे की कार्रवाई में प्रभावित उत्पादों को वापस लेना शामिल हो सकता है।

यूरोप, एशिया और उत्तरी अमेरिका में MDH, एवरेस्ट की मौजूदगी

भारत में प्रमुख मसाला ब्रांड एमडीएच और एवरेस्ट दोनों की यूरोप, एशिया और उत्तरी अमेरिका में महत्वपूर्ण उपस्थिति है। संयुक्त राज्य खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) भी इस मामले की जांच कर रहा है, जबकि भारतीय अधिकारियों ने हाल ही में एमडीएच और एवरेस्ट दोनों की उत्पादन सुविधाओं पर निरीक्षण किया है।

मसाला ब्रांडों पर जांच जारी

इन मसाला ब्रांडों पर बढ़ती जांच खाद्य सुरक्षा मानकों और संभावित स्वास्थ्य जोखिमों के प्रति अंतरराष्ट्रीय नियामक प्रतिक्रियाओं पर बढ़ती चिंताओं को दर्शाती है। जैसे-जैसे जांच जारी है, ऑस्ट्रेलियाई उपभोक्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे संभावित रिकॉल के बारे में जानकारी रखें और अपनी खाद्य खरीद की सुरक्षा सुनिश्चित करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited