Salary Hike: वेतन वृद्धि में पिछड़े महानगर, ये शहर टॉप पर, इस नंबर पर दिल्ली

Salary Hike: सैलरी बढ़ोतरी में महानगर दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता पिछड़ता जा रहा है। इससे आगे राज्यों की राजधानी निकल गई है। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में सबसे अधिक वेतन वृद्धि हुई है।

salary hike, top cities in salary hike, salary hike in Bangalore, salary hike in Delhi

वेतन वृद्धि में बेंगलुरू सबसे आगे (तस्वीर-Canva)

Salary Hike: नौकरी के अवसरों और वेतन वृद्धि के मामले में बेंगलुरु देश का टॉप शहर रहा है। गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा गया कि यहां सालाना 9.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। बेंगलुरु के बाद चेन्नई और दिल्ली का स्थान है। पिछले वित्त वर्ष (2023-24) के लिए ‘टीमलीज सर्विसेज जॉब्स एंड सैलरीज प्रीमियर’ रिपोर्ट के अनुसार, यह वृद्धि टैक्नोलॉजी और व्यापार केंद्र के रूप में बेंगलुरु की प्रतिष्ठा को रेखांकित करती है क्योंकि यहां औसत मासिक एकीकृत वेतन 29,500 रुपये था, जिससे यह देश में सबसे अधिक वेतन देने वाला शहर बन गया। यह रिपोर्ट अस्थायी और स्थायी नियुक्ति बाजारों में एकीकृत वेतन के विश्लेषण पर आधारित है।

रिपोर्ट के मुताबिक बेंगलुरु के बाद चेन्नई और दिल्ली का स्थान है, जहां वेतन में क्रमशः 7.5 प्रतिशत और 7.3 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि दर्ज की गई। यह इन नौकरी बाजारों की प्रतिस्पर्धी प्रकृति को दर्शाता है। चेन्नई में औसत मासिक वेतन 24,500 रुपये रहा, जबकि दिल्ली में यह 27,800 रुपये तक पहुंच गया।

मुंबई और अहमदाबाद में भी वेतन में लगातार वृद्धि दर्ज की गई, जिससे प्रमुख रोजगार केन्द्रों के रूप में उनका महत्व और मजबूत हुआ। देश की आर्थिक राजधानी में औसत वेतन 25,100 रुपये रहा, जबकि पुणे में यह 24,700 रुपये रहा।

रिपोर्ट से पता चलता है कि इस बीच, उद्योग के मोर्चे पर खुदरा क्षेत्र का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा। इसमें 8.4 प्रतिशत की उल्लेखनीय वेतन वृद्धि हुई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस प्रवृत्ति के बाद उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुओं (5.2 प्रतिशत) और बीएफएसआई (5.1 प्रतिशत) का स्थान रहा। दोनों ही क्षेत्रों में पेशेवरों के लिए मजबूत वृद्धि के अवसर उपलब्ध हैं।

दूसरी ओर, लॉजिस्टिक्स, रोजमर्रा के उपभोग का सामान (एफएमसीजी), स्वास्थ्य और फार्मा तथा निर्माण और रियल एस्टेट जैसे क्षेत्रों में मध्यम वृद्धि देखी गई, जो कुशल पेशेवरों की उनकी स्थिर मांग को दर्शाता है।

सर्वाधिक वेतन देने वाले उद्योगों में दूरसंचार (29,200 रुपये), विनिर्माण, इंजीनियरिंग और बुनियादी ढांचा (28,200 रुपये), स्वास्थ्य सेवा और फार्मा (27,600 रुपये) तथा निर्माण और रियल एस्टेट (27,000 रुपये) शामिल हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited