इस कंपनी ने कर ली तैयारी, एक साथ बर्खास्त होंगे 10,000 से भी ज्यादा कर्मचारी!

Job Layoffs: 2023 के कुछ ही दिनों में वैश्विक स्तर पर 30,000 से ज्यादा कर्मचारियों को छंटनी का खामियाजा भुगता है। पिछले हफ्ते, गोल्डमैन सैक्स ने लगभग 3,000 कर्मचारियों की छंटनी की थी। पहले अमेजन भी 18,000 लोगों को नौकरी से निकाल चुका है।

job

इस कंपनी ने कर ली तैयारी, एक साथ बर्खास्त होंगे 10,000 से भी ज्यादा कर्मचारी

नई दिल्ली। छंटनी की लहर अभी थम नहीं है। मेटा (Meta), ट्विटर (Twitter), अमेजन (Amazon) और गोल्डमैन सैक्स (Goldman Sachs) जैसी बड़ी कंपनियों की ओर से हजारों कर्मचारियों को नौकरी से निकाले जाने के बाद अब माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने भी अपने कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की तैयारी कर ली है। दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट में काम करने वाले लोगों की नौकरी बुधवार को ही जा सकती है। इससे लगभग 5 फीसदी कार्यबल प्रभावित होगा।
किन लोगों की जाएगी नौकरी
यूएस टेक कंपनी मानव संसाधन और इंजीनियरिंग डिवीजनों में कुछ भूमिकाओं के साथ हजारों कर्मचारियों को बर्खास्त कर सकती है। माइक्रोसॉफ्ट में छंटनी अमेरिकी प्रौद्योगिकी क्षेत्र में नवीनतम होगी, जहां कई कंपनियों ने पहले ही धीमी मांग और बिगड़ते वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण के जवाब में छंटनी की घोषणा की है।
यूके ब्रॉडकास्टर स्काई न्यूज ने बताया कि सत्या नडेला (Satya Nadella) के नेतृत्व वाली सॉफ्टवेयर दिग्गज अपने कर्मचारियों की संख्या में 5 फीसदी की कटौती या लगभग 11,000 भूमिकाओं में कटौती करने की योजना बना रही है। इस मामले से जुड़ी जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने ब्लूमबर्ग न्यूज को बताया कि नौकरी में कटौती से प्रभावित होने वाले विभागों में इंजीनियरिंग डिवीजन शामिल है।
फिलहाल कंपनी में कितने कर्मचारी?
इस बार की कटौती पिछले कुछ सालों में की गई छंटनी से अधिक होगी, जब कंपनी ने लगभग 1,000 लोगों को पिंक स्लिप दी थी। 30 जून तक, कंपनी में 2,21,000 पूर्णकालिक कर्मचारी थे, जिनमें अमेरिका में 122,000 और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 99,000 शामिल थे।
मालूम हो कि सॉफ्टवेयर प्रमुख ने कुछ दिन पहले एक नई असीमित टाइम ऑफ नीति पेश की थी। इस नीति के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट के जिन कर्मचारियों के पास अवकाश शेष है, उन्हें अप्रैल में एकमुश्त भुगतान मिलेगा और प्रबंधक असीमित 'टाइम ऑफ' को मंजूरी देने में सक्षम होंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

डिंपल अलावाधी author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited