Microsoft इस साल नहीं बढ़ाएगी सैलेरी, बोनस में भी कटौती, नडेला का ऐलान

दिग्गज अमेरिकी टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने इस साल अपने कर्मचारियों की सैलेरी न बढ़ाने का ऐलान किया है। हालांकि कंपनी बोनस, स्टॉक अवॉर्ड्स और प्रमोशंस जारी रखेगी।

Microsoft Won't Hike Salary This Year

माइक्रोसॉफ्ट इस साल वेतन नहीं बढ़ाएगी

मुख्य बातें
  • माइक्रोसॉफ्ट नहीं बढ़ाएगी सैलेरी
  • AI पर रहेगा ज्यादा ध्यान
  • फुल-टाइम एंप्लॉईज की सैलेरी में बढ़ोतरी नहीं
Microsoft Won't Hike Salary This Year : माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने अपने कर्मचारियों को एक बुरी खबर सुनाई है। इसने बुधवार को कहा कि ये इस साल उनकी सैलेरी नहीं बढ़ाएगी। मुश्किल आर्थिक परिस्थितियों के चलते इस साल माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) फुल-टाइम एंप्लॉईज की सैलेरी नहीं बढ़ाएगी। लेकिन कंपनी ने बोनस, स्टॉक अवॉर्ड्स और प्रमोशंस जारी रखने का फैसला किया है।
बोनस में भी कटौती
ईटी की रिपोर्ट में Insider के हवाले से बताया गया है कि माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला (Satya Nadella) ने इंटरनल ईमेल में कहा कि माइक्रोसॉफ्ट बढ़ते कॉम्पिटीशन और ग्लोबल मैक्रोइकॉनॉमिक अनिश्चितताओं के मद्देनजर AI के नए युग में बड़े बदलाव की तैयारी कर रहा है।
नडेला के ईमेल के हवाले से Insider ने कहा कंपनी इस साल अपने बोनस और स्टॉक अवार्ड बजट को बनाए रखेगी। हालांकि, ये पिछले साल की तुलना में इसे अपने ऐतिहासिक औसत से अधिक नहीं करेगी।
10 हजार लोगों को निकाला
माइक्रोसॉफ्ट अब आकर्षक जनरेटिव एआई (AI या Artificial Intelligence) पर ध्यान दे कर रही है। इससे पहले कंपनी ने इसी साल जनवरी में 10,000 कर्मचारियों की छंटनी कर दी थी। कर्मचारियों की छंटनी से ये उन बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों में शामिल हो गई थी, जिन्होंने आने वाले एक मुश्किल साल की तैयारी में इसी तरह का फैसला किया।
AI अब ऑफिस प्रोडक्ट्स में
ChatGPT बनाने वाली OpenAI के साथ मिलकर टेक्नोलॉजी दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट एआई तकनीक को अपने ऑफिस प्रोडक्ट्स और सर्च इंजन बिंग (Bing) में शामिल कर रही है। बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने OpenAI को अरबों डॉलर की फंडिंग की है।
फैसले को बताया जरूरी
नडेला ने ईमेल में लिखा है कि एक सीनियर लीडरशिप टीम के तौर पर कई महीनों तक विचार करने के बाद लिए गए इस फैसले को हल्के में नहीं ले रहे हैं और मानते हैं कि कंपनी को लॉन्ग टर्म सक्सेस के लिए तैयार करना आवश्यक है।
घंटों के हिसाब से काम करने वाले या इसी तरह के अन्य रोल्स वालों की सैलेरी बढ़ाई जाएगी, मगर माइक्रोसॉफ्ट इस साल फुल टाइम सैलेरीड कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि नहीं करेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited