इस शख्स ने दिया दुनिया को iPhone समेत Apple गैजेट्स का तोहफा, अरबपति बन 33 साल की उम्र में हुआ रिटायर

Apple First Investor: ऐप्पल की शुरुआत में सबसे अहम भूमिका है अरमास क्लिफोर्ड "माइक" मार्कुला जूनियर की, जिन्हें माइक मार्ककुला कहा जाता है। 11 फरवरी, 1942 को जन्मे माइक एक अमेरिकी इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, बिजनेसमैन और निवेशक हैं।

Apple First Investor

इस शख्स ने दिया दुनिया को iPhone

मुख्य बातें
  • माइक मार्ककुला हैं ऐप्पल के पहले निवेशक
  • कंपनी की शुरुआत में अहम योगदान
  • रहे हैं ऐप्पल के सीईओ
Apple First Investor: अमेरिका की दिग्गज तकनीकी कंपनी ऐप्पल (Apple) अपने गैजेट्स के लिए दुनिया भर में काफी पॉपुलर है। ऐप्पल का आईफोन (iPhone), लैपटॉप, वॉच और आईपैड के दीवाने हर देश में हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि ऐप्पल की शुरुआत के पीछे सबसे अहम भूमिका किसकी है? अगर नहीं जानते तो आज जान लीजि।

अरमास क्लिफोर्ड "माइक" मार्कुला जूनियर

ऐप्पल की शुरुआत में सबसे अहम भूमिका है अरमास क्लिफोर्ड "माइक" मार्कुला जूनियर (Armas Clifford "Mike" Markkula Jr.) की, जिन्हें माइक मार्ककुला कहा जाता है। 11 फरवरी, 1942 को जन्मे माइक एक अमेरिकी इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, बिजनेसमैन और निवेशक हैं। वह एप्पल कंप्यूटर, इंक. के ऑरिजनल एंजेल निवेशक, पहले चेयरमैन और दूसरे सीईओ रहे हैं।

ऐप्पल को क्या दिया सपोर्ट

ऐप्पल कंप्यूटर इंक, जो अब ऐप्पल इंक है, में 1977 में माइक ने तब 2.5 लाख डॉलर का निवेश किया था, जो आज के हिसाब से करीब 11-12 करोड़ रु बनते। माइक ने इस कंपनी को दो अन्य लोगों के साथ मिलकर शुरू किया था। बाकी दो लोगों में Steve Jobs और Steve Wozniak शामिल हैं।
निवेश के अलावा माइक ने ऐप्पल में मैनेजरियल सपोर्ट भी दिया था। शुरुआत के समय तीनों फाउंडर्स की कंपनी में 26-26% हिस्सेदारी थी। 2022 में ऐप्पल का रेवेन्यू 32.77 लाख करोड़ रु रहा था।

33 साल की उम्र में रिटायर

मार्ककुला ने फेयरचाइल्ड सेमीकंडक्टर और इंटेल के लिए मार्केटिंग मैनेजर के रूप में किया और उन्हें उसके लिए बहुत सारे शेयर भी मिले, जिनसे उन्होंने करोड़ों कमाए। फिर उन्होंने फाइनेंशियल इंडिपेंडेंट हासिल की और 33 साल की उम्र में रिटायर हो गए। उसके बाद, वह एक स्टार्टअप एडवाइजर बन गए और केवल हर सोमवार को काम करते हुए दर्जनों उद्यमियों को सलाह दी।
ऐप्पल से रिटायर होने के बाद उन्होंने कई कंपनियों में काम किया। आज उनकी नेटवर्थ करीब 10000 करोड़ रु है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited