बढ़ गया DA, मोदी कैबिनेट ने 4 फीसदी बढ़ोतरी पर लगाई मुहर,जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

DA Hike Approved By Modi Government: डीए में बढ़ोतरी से 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा मिलने की उम्मीद है। इसके पहले मंगलवार को केंद्र सरकार के अराजपत्रित कर्मचारियों को 2022-23 के लिए 7,000 रुपये के बोनस देने का ऐलान किया था।

DA HIKED BY MODI GOVERNMENT

लाखों कर्मचारियों की बढ़ेगी सैलरी

DA Hike Approved By Modi Cabinet: मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डीए (DA) बढ़ोतरी की मंजूरी दे दी है। केंद्रीय कैबिनेट ने 4 फीसदी DA बढ़ोतरी का फैसला किया है। इस बढ़ोतरी के साथ अब केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गया है। DA 1 जुलाई, 2023 से लागू होगा। जो कि नवंबर महीने की सैलरी में मिलने की संभावना है। डीए में बढ़ोतरी से 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा मिलने की उम्मीद है। इसके पहले मंगलवार को केंद्र सरकार के अराजपत्रित कर्मचारियों को 2022-23 के लिए 7,000 रुपये के बोनस देने का ऐलान किया था। यह बोनस उन कर्मचारियों को दिया जाएगा, जो किसी प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस योजना का लाभ नहीं ले रहे हैं।

कितना बढ़ा DA और कैसे होगा लागू

सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने से महंगाई भत्ता 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गया। डीए 1 जुलाई, 2023 से लागू होगा। महंगाई को देखते हुए सरकार महंगाई भत्ते में दो बार बढ़ाया जाता है। इस बढ़ोती का फायदा पेंशनभोगियों को भी मिलेगा। इसके तहत इंडस्ट्रियल वर्कर के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर महंगाई भत्ता फिक्स किया जाता है। जिसके आधार पर 4 फीसदी बढ़ोतरी का फैसला किया गया है।

ऐसे करें कैलकुलेट

महंगाई भत्ते का कैलकुलेशन मौजूदा रेट और बेसिक सैलरी के आधार पर किया जाता है। इसके तहत बेसिक सैलरी और मौजूदा रेट में गुणा कर उसे 100 से विभाजित किया जाता है। मान लीजिए आपकी बेसिक सैलरी 25 हजार रुपये है और डीए 46 फीसदी है तो आपको पहले 46 और 25 हजार का गुणा करना होगा। उसके बाद उसे 100 से भाग देना होगा। इस आधार पर डीए 11500 रुपये बनेगा। अब कितना बढ़ा डीए निकालना है तो पुरानी डीए की रकम को बढ़े हुए डीए की रकम से घटाकर निकाला जा सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited