PM Kisan के कहां गए 3 करोड़ लाभार्थी, जिन्हें अब नहीं मिल रहा है पैसा, ये गलती पड़ती है भारी

PM Kisan Installment And e kyc: पीएम किसान पोर्टल के अनुसार वितवर्ष 2022-23 के दौरान अप्रैल से जुलाई की अवधि की जब किस्त जारी की गई थी, तो उस वक्त 11.27 करोड़ किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ मिला था। लेकिन इस बार जब 15 वीं किस्त भेजी गई तो कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने यह ऐलान किया था कि इस बार 8 करोड़ से ज्यादा किसानों को किस्त मिलेगी।

pm kisan 15th

ई-केवीईसी नहीं कराना पड़ रहा भारी

PM Kisan Installment And e kyc: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ पाने वाले किसानों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है। आलम यह है कि एक समय योजना के लाभार्थियों की संख्या 11 करोड़ तक पहुंच गई थी। लेकिन 15 वीं किस्त की रकम केवल 8 करोड़ किसानों तक पहुंची। यानी करीब 3 करोड़ किसानों जो कभी योजना का लाभ पा रहे थे, उन्हें 15 वीं किस्त की रकम नहीं मिली है। ऐसे में सवाल उठता है कि ये 3 करोड़ किसान कहां चले गए और उन्हें योजना का लाभ क्यों नहीं मिल रहा है। किसानों को साल में 6000 रुपये की राशि 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में जारी की जाती है।

कहां गए 3 करोड़ किसान

पीएम किसान पोर्टल के अनुसार वितवर्ष 2022-23 के दौरान अप्रैल से जुलाई की अवधि की जब किस्त जारी की गई थी, तो उस वक्त 11.27 करोड़ किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ मिला था। लेकिन इस बार जब 15 वीं किस्त भेजी गई तो कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने यह ऐलान किया था कि इस बार 8 करोड़ से ज्यादा किसानों को किस्त मिलेगी। किस्त अटकने की बड़ी वजह ई-केवाईसी का नहीं होना है। सरकार ने शुरू में ई-केवाई अनिवार्य नहीं की थी। लेकिन अब अगर किसी किसान ने ई-केवाईसी नहीं कराई है तो उसे पैसा नहीं मिलेगा। इसकी वजह से बहुत से किसानों की किस्त अटक रही है। और लाभार्थियों की संख्या घट रही है। इसके अलावा शुरुआत में कई ऐसे किसानों को भी योजना का लाभ मिला, जो तय गाइडलाइन के अनुसार पात्र नहीं थे। जिनके नाम बाद में हटा दिए गए हैं।

क्या है ई-केवाईसी

अगर 15वीं किस्त की रकम खाते में नहीं आई है, तो आपको सबसे पहले बेनेफिशियरी लिस्ट में पहले नाम चेक करना चाहिए। साथ ही इस बात की भी जांच करें कि स्कीम के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स आपने जमा किए हैं या नहीं। बैंक अकाउंट डीटेल्स, आधार नंबर वगैरह जैसी जानकारियां आपको चेक कर लेनी चाहिए। अगर इनमें थोड़ी सी भी गड़बड़ी होती है, तो किस्त का पैसा अटक सकता है। पीएम किसान योजना के तहत लाभ लेने के लिए किसानों को आवेदन डालना होता है और ई-केवीआईसी कराना होता है। किसानों का अकाउंट आधार से लिंक होना चाहिए।

यहां दर्ज करा सकते हैं शिकायत
अगर आपकी पीएम किसान योजना से संबंधित कोई शिकायत है तो आप ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क करें। इसके अलावा पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर भी हैं। इनमें 155261, 1800115526 और 011-23381092 शामिल हैं। यहां आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। कृषि मंत्रालय के अनुसार, अगर किसी किसान के बैंक अकाउंट में किसान सम्मान निधि स्कीम का पैसा नहीं पहुंचा है, तो इसका समाधान कराया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited