Jobs Trend: 2024 बनेगा नौकरी बदलने का साल ! 88 फीसदी प्रोफेशनल ने बोली ये बात

Jobs Trend : चुनौतीपूर्ण आर्थिक माहौल में बेहतर कार्य-जीवन संतुलन की इच्छा से 42 प्रतिशत फीसदी और अधिक वेतन को लेकर 37 फीसदी पेशेवर की आकांक्षा नौकरी बदलने की है। लगभग 88 प्रतिशत पेशेवर इस साल अपनी नौकरी बदलने पर विचार कर रहे हैं। यह आंकड़ा पिछले साल की तुलना में चार प्रतिशत अधिक है।

linkedin survey

क्यों नौकरी बदलना चाहते हैं प्रोफेशनल

Jobs Trend : देश के ज्यादा प्रोफेशनल इस साल नौकरी बदले की तैयारी में हैं। उनके अनुसार चुनौतीपूर्ण आर्थिक माहौल में बेहतर कार्य-जीवन संतुलन की इच्छा और अधिक वेतन की आकांक्षा की वजह से वह नौकरी बदलना चाहते हैं। इन वजहो से करीब 88 प्रतिशत पेशेवर 2024 में नौकरी बदलने पर विचार कर रहे हैं। जो कि पिछले साल की तुलना में चार फीसदी अधिक आंकड़ा है। इसके अलावा पेशेवरों का AI को लेकर अभी अलग नजरिया हैं। यही नहीं वह नौकरी खोजने के लिए वीडियो और डिजिटल बायोडाटा जैसे नए प्रारूपों का इस्तेमाल कर रहे हैं।यह खुलासा लिंक्डइन की हालिया सर्वे रिपोर्ट में हुआ है।

क्या कहती है रिपोर्ट

लिंक्डइन की रिपोर्ट के अनुसार, चुनौतीपूर्ण आर्थिक माहौल में बेहतर कार्य-जीवन संतुलन की इच्छा से 42 प्रतिशत फीसदी और अधिक वेतन को लेकर 37 फीसदी पेशेवर की आकांक्षा नौकरी बदलने की है।लिंक्डइन की यह रिपोर्ट 24 नवंबर से 12 दिसंबर, 2023 के बीच देशभर में 1097 पूर्णकालिक या अस्थायी रोजगार में लगे पेशेवरों पर ‘सेंससवाइड’ के एक शोध पर आधारित है। प्रतिस्पर्धा में बढ़ोतरी के बीच लगभग 88 प्रतिशत पेशेवर इस साल अपनी नौकरी बदलने पर विचार कर रहे हैं। यह आंकड़ा पिछले साल की तुलना में चार प्रतिशत अधिक है।

नए रास्ते के तलाश में पेशेवर

ये पेशेवर अपने करियर में नया रास्ता चुनना चाहते हैं। सर्वेक्षण में शामिल 10 में से आठ (79 प्रतिशत) पेशेवरों ने कहा कि वे अपने उद्योग या मौजूदा भूमिका से अलग अवसर की तलाश में हैं।सर्वेक्षण में शामिल 72 प्रतिशत पेशेवरों ने कहा कि उन्होंने नौकरी खोजने के अपने दृष्टिकोण को बदल दिया है। अब वे वीडियो और डिजिटल बायोडाटा जैसे नए प्रारूपों का इस्तेमाल कर रहे हैं।ज्यादातर पेशेवर कृत्रिम मेधा (एआई) का इस्तेमाल करने को भी इच्छुक हैं। लगभग 81 प्रतिशत पेशेवरों का कहना है कि एआई की मदद से उनकी नौकरी की तलाश अधिक प्रभावी और उत्पादक हो सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited