मुकेश अंबानी ने 1 लाख को बनाया 42 लाख, रिलायंस ने निवेशकों को ऐसे किया मालामाल

रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर बीते 20 सालों में काफी बेहतर प्रदर्शन करने में कामयाब रहा है। इसने इस दौरान निवेशकों को 4000 फीसदी से अधिक रिटर्न दिया है। मुकेश अंबानी की लीडरशिप में रिलायंस ने काफी तरक्की की है।

Reliance turns 1 lakh into 42 lakh

रिलायंस ने 1 लाख को 42 लाख बनाया

मुख्य बातें
  • मुकेश अंबानी ने 2002 में संभाली थी रिलायंस इंडस्ट्रीज की कमान
  • इस दौरान रिलायंस का शेयर 55 रु से 2340 रु पर पहुंचा
  • रिलायंस की मार्केट कैपिटल 15.84 लाख करोड़ रु पहुंची
Mukesh Ambani Birthday & Reliance Industries Return in his Tenure : आज 19 अप्रैल को एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी का जन्मदिन है। मुकेश अंबानी मार्केट कैपिटल के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन हैं। बता दें कि मुकेश अंबानी ने जब से रिलायंस की कमान संभाली है, तब से अब तक इसने कई नये बिजनेसों में एंट्री की है। साथ ही यह सबसे अधिक मार्केट कैपिटल वाली कंपनी बनी। इसके अलावा रिलायंस के शेयर ने निवेशकों को मालामाल भी बनाया है।
2002 में संभाली कमान
बता दें कि मुकेश अंबानी ने अपने पिता के निधन के बाद 2002 में रिलायंस इंडस्ट्रीज की कमान संभाली थी। उसके बाद रिलायंस ने काफी ग्रोथ हासिल की और इसका शेयर भी लगातार ऊपर चढ़ता चला गया। आज रिलायंस की मार्केट कैपिटल 15.84 लाख करोड़ रु है।
55 से 2340 रु पर पहुंचा शेयर
2002 में मुकेश अंबानी ने रिलायंस की टॉप पॉजिशन संभाली। उसके बाद जनवरी 2003 की शुरुआत से अब तक देखें तो रिलायंस का शेयर करीब 55 रु से 2340 रु पर पहुंचा है। इससे निवेशकों को 4142 फीसदी रिटर्न मिला है। इतने रिटर्न का मतलब है कि यदि किसी ने 20 साल पहले कंपनी के शेयरों में 1 लाख रु लगाए होते तो उनकी वैल्यू आज 42 लाख रु से अधिक होती।
बीते एक साल में कितना मिला रिटर्न
बाकी टेन्योर का रिटर्न चेक करें तो रिलायंस के शेयर ने बीते 5 दिनों में आधा फीसदी और बीते एक महीने में सवा 6 फीसदी फायदा कराया है। पर बीते 6 महीनों में यह करीब सवा 6 फीसदी ही गिरा है। 2023 में अब तक रिलायंस का शेयर 9 फीसदी से अधिक टूट चुका है। बीते एक साल में इस शेयर में 11.3 फीसदी की कमजोरी आई है।
मुकेश अंबानी के नेतृत्व में ऐसा रहा रिलायंस का सफर
मुकेश अंबानी की लीडरशिप में कंपनी की इनकम में 17 गुना और प्रोफिट में 20 गुना वृद्धि देखी गई। वहीं यह इस दौरान एक वैश्विक स्तर की दिग्गज कंपनी बन गई। इस दौरान ग्रुप ने टेलीकॉम कारोबार में फिर से एंट्री की। साथ ही रिटेल और न्यू एनर्जी में भी कंपनी ने कदम जमाए। इसके अलावा कोविड लॉकडाउन के दौरान इसने अपनी सब्सिडी कंपनियों में थोड़ी-थोड़ी हिस्सेदारी बेचकर रिकॉर्ड 2.5 लाख करोड़ रुपये जुटाए। अब कंपनी नमकीन और कोल्ड ड्रिंक जैसे कारोबारों में आगे बढ़ रही है।
डिस्क्लेमर : इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited