Mukesh Ambani की बिटिया को मिली बड़ी जिम्मेदारी: जानिए, अब Isha Ambani क्या करेंगी काम

Isha Ambani Piramal Latest News: आज रिलायंस समूह की जो जियो कंपनी है, वह ईशा (दादा धीरूभाई अंबानी की चहेती) के दिमाग की उपज है। साल 2011 में उन्हें इसे स्थापित करने का आईडिया सूझा था। वह तब येल से मुंबई लौटकर आई थीं।

Isha Ambani Piramal

ईशा अंबानी पीरामल। (फाइल फोटो)

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
Isha Ambani Piramal Latest News: भारत के जाने-माने कारोबारी और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी पीरामल को बड़ी जिम्मेदारी मिली है। उन्हें पिता की कंपनी की वित्तीय सेवा फर्म में निदेशक नियुक्त किया गया है। ईशा के साथ पूर्व नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (कैग) राजीव महर्षि को आरआईएल से अलग की गई वित्तीय सेवा कंपनी के निदेशक मंडल में शामिल किया गया।
शनिवार (आठ जुलाई, 2023) को कंपनी की ओर से शेयर बाजार को दी गई सूचना में बताया गया कि जहां कंपनी को अलग करने की प्रभावी तारीख एक जुलाई तय की गई है, वहीं नई कंपनी के शेयर अलॉट करने के लिए 20 जुलाई की तारीख निर्धारित की गई है। नई कंपनी के निदेशक मंडल की सात जुलाई को हुई बैठक में नए निदेशकों की नियुक्ति को मंजूरी दी गई। ईशा मुकेश अंबानी को गैर-कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया गया है, जबकि रिलायंस के कार्यकारी अधिकारी अंशुमन ठाकुर भी गैर-कार्यकारी निदेशक बनाए गए।
कंपनी के मुताबिक, पूर्व नौकरशाह महर्षि को आरएसआईएल में पांच साल के लिए स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया गया। इंडियन बैंक्स एसोसिएशन के मुख्य कार्यकारी सुनील मेहता और पीडब्ल्यूसी के साथ काम कर चुके चार्टर्ड अकाउंटेंट बिमल मनु तन्ना को भी स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया गया। साथ ही बैंकर हितेश कुमार सेठिया को तीन साल के लिए आरएसआईएल का प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी नियुक्त किया गया।
यह कंपनी उपभोक्ताओं और कारोबारियों को संपत्ति के आंकड़ों के विश्लेषण के आधार पर ऋण देगी। बाद में यह बीमा, भुगतान, डिजिटल ब्रोकिंग और परिसंपत्ति प्रबंधन सेवाएं भी देगी। रिलायंस के प्रत्येक शेयरधारक को मूल कंपनी के एक शेयर पर नई फर्म का एक शेयर मिलेगा। दरअसल, रिलायंस ने अपने वित्तीय सेवाओं के उपक्रम को रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड (आरएसआईएल) में विभाजित करने और इसका नाम बदलकर जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (जेएफएसएल) के रूप में लिस्ट करने का पहले ही ऐलान किया था।
वैसे, कम ही लोग जानते हैं कि मुकेश की बिटिया अपने दादा यानी धीरूभाई अंबानी की चहेती रहीं हैं। चूंकि, मुकेश के दो बेटे हैं और अनिल अंबानी (मुकेश के छोटे भाई) के भी दो बेटे हैं। ऐसे में इस परिवार में ईशा ही इकलौती बिटिया थीं और वह दादा को खूब पसंद थीं। ऐसा बताया जाता है कि धीरूभाई उनकी (ईशा) की तस्वीर देखने के साथ अपने दिन की शुरुआत करते थे, जिसके बाद वह चाय-नाश्ता करते थे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited