मुकेश अंबानी बोले- 4G-5G नहीं, ये है दुनिया का सबसे बड़ा 'जी'

Mukesh Ambani: रिलायंस के प्रमुख मुकेश अंबानी ने देश के युवाओं को बड़ी नसीहत दी है। इसके साथ ही उन्होंने भारत की अर्थव्यवस्था पर भी बड़ी बात कही है।

mukesh ambani

मुकेश अंबानी बोले- 4G-5G नहीं, ये है दुनिया का सबसे बड़ा 'जी'

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के प्रमुख और भारत के दूसरे सबसे रईस शख्स मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने देश के टेलिकॉम सेक्टर में 4जी (4G) और 5जी (5G) की शुरुआत की थी, जिससे देश में डेटा की खपत कई गुना बढ़ गई। इस बीच अब अंबानी ने 4जी और 5जी के पीछे भाग रहे युवाओं को बड़ी नसीहत दी है। अंबानी ने कहा है कि देश के युवा 4जी और 5जी को लेकर काफी उत्साहित हैं। युवाओं को ये याद रखना चाहिए कि इस दुनिया में माता जी और पिता जी से बड़ा कोई भी 'जी' नहीं है। अंबानी ने कहा कि युवाओं को अपने माता जी और पिता जी के संघर्ष और त्याग को कभी नहीं भूलना चाहिए।
दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी है भारतीय अर्थव्यवस्था
अरबपति मुकेश अंबानी ने पंडित दीनदयाल एनर्जी विश्वविद्यालय के 10वें दीक्षांत समारोह में कहा कि साल 2047 तक भारत की अर्थव्यवस्था (Indian Economy) 13 गुना बढ़ जाएगी और यह 40,000 अरब डॉलर पर पहुंच सकती है। फिलहाल भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी इकोनॉमी है। मौजूदा समय में हमारा देश सिर्फ अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी के ही पीछे है।
अडानी से बड़ा है अंबानी का अनुमान
इसकी अगर देश के सबसे रईस शख्स के अनुमान से तुलना की जाए, तो यह आंकड़ा कम है। एशिया के सबसे धनी व्यक्ति गौतम अडानी ने कहा था कि भारत 2050 तक 30 हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा।
जल्द दिखेगा अभूतपूर्व बदलाव
अंबानी ने कहा कि अमृत काल के दौरान देश आर्थिक विकास और अवसरों में बड़ा बदलाव देखेगा। उन्होंने कहा कि क्लीन एनर्जी, जैव-ऊर्जा और डिजिटल क्रांति जैसी तीन महत्वपूर्ण क्रांतियां भारत की आर्थिक वृद्धि की अगुवाई करेंगी। आने वाले दशकों में ये गेम चेंजिंग क्रांतियां होंगी। इसकी मदद से भारत और दुनिया को जलवायु संकट से बचाने में भी मदद मिलेगी।
अंबानी ने की टाटा ग्रुप के एन चंद्रशेखन की तारीफ
मंगलवार को मुकेश अंबानी ने टाटा ग्रुप के चेयरपर्सन एन चंद्रशेखरन की भी तारीफ की। अंबानी ने कहा कि उनके नेतृत्व में रिन्युएबल एनर्जी के सेक्टर में टाटा ग्रुप के बड़े कदम बेहद प्रेरणादायक हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

डिंपल अलावाधी author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited