इन तीन कंपनियों के IPO को सेबी की मंजूरी, फाइनेंस-पेन और ऑटो पार्ट कंपनियां जुटाएंगी पैसे

Three IPO Get SEBI Nod: 2023 में अब तक, 36 कंपनियां आईपीओ ला चुकी हैं। इन्होंने कुल मिलाकर 28,330 करोड़ रुपये जुटाए हैं। 2022 में 40 कंपनियों ने 59,302 करोड़ रुपये जुटाए थे।

upcoming IPO

तीन आईपीओ को मंजूरी

Three IPO Get SEBI Nod: मुथूट माइक्रोफिन, फ्लेयर राइटिंग इंडस्ट्रीज और हैप्पी फोर्जिंग्स को प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने के लिए सेबी की मंजूरी मिल गई है।इन तीनों कंपनियों ने जुलाई और अगस्त के दौरान सेबी के पास आईपीओ के लिए आवेदन किया था। सेबी से मंजूरी मिलने का मतलब है कि ये कंपनियां अब आईपीओ लाने की दिशा में आगे बढ़ सकती हैं।इन कंपनियों के शेयरों को एनएसई और बीएसई पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।

कौन कितना जुटाएगा पैसा

आईपीओ प्रस्ताव के मुताबिक, मुथूट माइक्रोफिन के आईपीओ में 950 करोड़ रुपये तक की ताजा पेशकश और 400 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश (ओएफएस) शामिल होगी।
पेन बनाने वाली कंपनी फ्लेयर राइटिंग इंडस्ट्रीज लिमिटेड के आईपीओ का साइज 745 करोड़ रुपये है, जिसमें 365 करोड़ रुपये की ताजा पेशकश और 380 करोड़ रुपये का OFS शामिल है।
वाहन कलपुर्जे बनाने वाली हैप्पी फोर्जिंग्स लिमिटेड के आईपीओ में 500 करोड़ रुपये की ताजा पेशकश शामिल है। इसके अलावा प्रवर्तक और अन्य शेयरधारक 80.55 लाख शेयरों OFS भी लाएंगे।

IPO की भरमार

दिवाली तक (IPO) के जरिए करीब दर्जन भर कंपनियां 15,000 करोड़ रु से अधिक जुटाने की तैयारी में हैं। कई कंपनियां दिवाली (Diwali 2023) से पहले ही अपना इश्यू लेकर आ रही हैं। इसके तहत सेलो वर्ल्ड (Cello World) ममाअर्थ (Mamaearth)की पैरेंट कंपनी होनासा कंज्यूमर का जहां आईपीओ आ चुका है। वहीं टाटा टेक्नोलॉजीज का आईपीओ नवंबर के दूसरे या तीसरे हफ्ते में शेयर बाजार में आ सकता है, जिसका लोगों को काफी इंतजार है।

अब तक कितने आईपीओ
2023 में अब तक, 36 कंपनियां आईपीओ ला चुकी हैं। इन्होंने कुल मिलाकर 28,330 करोड़ रुपये जुटाए हैं। 2022 में 40 कंपनियों ने 59,302 करोड़ रुपये जुटाए थे। 2023 में आए आईपीओ में से केवल दो अपने ऑफर मूल्य से नीचे कारोबार कर रहे हैं। चार कंपनियां (साइएंट डीएलएम, प्लाजा वायर्स, उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक और सेंको गोल्ड) का प्राइस दोगुने से अधिक हो गया है। अन्य 14 कंपनियों ने 30% से 80% तक का रिटर्न दिया है।
डिस्क्लेमर : यहां मुख्य तौर पर आगामी IPO की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited