New Business Ideas: इस फल के तेल से एक साल में बन जाएंगे करोड़पति, लगाने होंगे सिर्फ 1 लाख

New Business Ideas with Low Investment in Hindi: आजकल हर्बल प्रोडक्ट की मांग बहुत अधिक है। ऐसे में इसी तरह के प्रोडक्ट का बिजनेस अच्छा ऑप्शन हो सकता है। खुबानी का तेल ऐसे ही प्रोडक्ट में से एक है। एंटी-एजिंग गुण वाला ये तेल स्किन को पोषण देता है।

Apricot Oil Business

खुबानी तेल बिजनेस

मुख्य बातें
  • खुबानी के तेल का बिजनेस है अच्छा ऑप्शन
  • पहले साल में बना सकता है करोड़पति
  • 1-2 लाख रु के निवेश की होगी जरूरत
New Business Ideas with Low Investment: अकसर लोग नौकरी से आजादी पाना और अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। पर पैसे की कमी और बेहतर आइडिया न होने के कारण लोगों को नौकरी करते रहना पड़ता है। पर एक फल की मदद से आप कम पैसों में अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं और नौकरी से आजादी पा सकते हैं।
हम यहां खुबानी के तेल के बिजनेस (Apricot Oil Business) के बारे में बताने जा रहे हैं। इस बिजनेस के लिए 1 लाख रु की जरूरत है। अच्छी बात यह है कि आपकी कमाई काफी अच्छी होगी। आगे जानिए इस बिजनेस की पूरी डिटेल।

खूब है मांग

दरअसल आजकल हर्बल प्रोडक्ट की मांग बहुत अधिक है। ऐसे में इसी तरह के प्रोडक्ट का बिजनेस अच्छा ऑप्शन हो सकता है। खुबानी का तेल ऐसे ही प्रोडक्ट में से एक है। एंटी-एजिंग गुण वाला ये तेल स्किन को पोषण देता है। खुबानी का तेल बालों के रूखेपन में भी असरदार माना जाता है। कॉस्मेटिक, फार्मास्युटिकल और अरोमाथेरेपी में इस तेल की काफी मांग है।

कैसे करें शुरुआत

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने खुबानी के तेल के बिजनेस पर एक रिपोर्ट तैयार की है, जिसमें एप्रीकोट ऑयल प्रोसेसिंग यूनिट शुरू करने की सारी जानकारी है। रिपोर्ट के मुताबिक खुबानी के तेल की यूनिट के लिए 10.79 लाख रुपये निवेश करने होंगे। पर आप अपने पास से 1-2 लाख रु लगाकर और बाकी लोन लेकर ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं। केवीआईसी की पूरी रिपोर्ट आप इस लिंक पर पढ़ सकते हैं।

किस चीज के लिए कितना पैसा चाहिए

  • अपनी या रेंट पर ली हुई जमीन होना जरूरी
  • प्लांट एंड मशीनरी के लिए 5 लाख रुपये
  • फर्नीचर एंड फिक्सर्स के लिए 1.5 लाख रु
  • वर्किंग कैपिटल के लिए 4.29 लाख रु

कितनी होगी कमाई

केवीआईसी के मुताबिक इस बिजनेस में अधिकतम क्षमता के साथ सालाना कमाई 90.78 लाख रु तक हो सकती है। यानी पहले ही साल में आप करीब-करीब करोड़पति बन सकते हैं। मगर ये सारा आपका प्रॉफिट नहीं होगा। पहले साल में आपका प्रॉफिट 2.08 लाख रुपये रह सकता है, जो 5वें साल करीब 6 लाख रुपये पर पहुंच सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited