New Business Ideas: घर में गुडलक लाती है गोल्ड फिश, आप भी कर सकते हैं लाखों की कमाई

New Business Ideas with Low Investment in Hindi: गोल्ड फिश फार्मिंग काफी अच्छा आइडिया हो सकता है। ये फिश आपके लिए लकी साबित हो सकती है। इस बिजनेस में आपकी कमाई तगड़ी होगी।

New Business Ideas with Low Investment

गोल्ड फिश से अच्छी कमाई

मुख्य बातें
  • गोल्ड फिश फार्मिंग अच्छा बिजनेस आइडिया
  • भारत में गोल्ड फिश की काफी है डिमांड
  • गोल्ड फिश को घर में रखना माना जाता लकी
New Business Ideas with Low Investment: नौकरी करने वाले अधिकतर लोग अपना बिजनेस शुरू करने की सोचते हैं। मगर हर किसी के पास अच्छा आइडिया नहीं होता। अगर अच्छा आइडिया मिल जाए तो पैसों की दिक्कत आ जाती है। बहुत से लोग अच्छे आइडिया और पैसे होने के बावजूद बिजनेस में कामयाबी हासिल नहीं कर पाते। ऐसे कुछ लोग अपनी किस्मत को दोष देते हैं। मगर हम आपको यहां एक ऐसे बिजनेस आइडिया की जानकारी देंगे, जिसमें आपके पास गुडलक खुद आ जाएगा। दूसरी बात कि इस बिजनेस को कम पैसों में शुरू किया जा सकता है। ये है गोल्ड फिश फार्मिंग का बिजनेस।

गुडलक लाती है गोल्ड फिश

बहुत से लोग घर में एक्वेरियम रखते हैं, जिनमें अलग-अलग की मछलियां होती हैं। इन्हीं में से एक है गोल्ड फिश, जो दिखने में काफी खूबसूरत होती है। इसीलिए लोग अकसर अपने एक्वेरियम में गोल्ड फिश को रखते हैं। खास बात यह है कि गोल्ड फिश को गुडलक के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह एक बड़ी वजहों में से है, जिनके चलते गोल्ड फिश की कीमत बहुत अधिक होती है।
1 लाख में शुरू हो जाएगा बिजनेस
बता दें कि गोल्ड फिश एक्वेरियम (Aquarium) की मांग काफी अधिक है। खास बात यह है कि इस बिजनेस को काफी कम फंड के साथ शुरू किया जा सकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार ये बिजनेस आप 1 से ढाई लाख रु तक में शुरू कर सकते हैं। अकसर लोग एक्वेरियम में गोल्ड फिश को ही रखना पसंद करते हैं। बहुत से लोग गोल्ड फिश फार्मिंग से काफी पैसा कमा रहे है।

जानिए सारी अहम बातें

  • गोल्ड फिश की फार्मिंग के लिए चाहिए 1 लाख से 2.50 लाख रु
  • खरीदना होगा 100 वर्ग फुट का एक्वेरियम, जो करीब 50 हजार रु का मिलेगा
  • बाकी जरूरी सामानों के लिए भी 50,000 रुपये खर्च करने होंगे
  • इस मछली की फार्मिंग के लिए सीड भी चाहिए, जिसमें मेल-फीमेल का रेश्यो 1:4 का होना चाहिए
  • सीड डालने के 4 से 6 महीने बाद मछलियां बिकने के लिए तैयार होंगी
कैसे होगी लाखों की कमाई
दरअसल एक रेयर गोल्ड फिश ही 2500 रु तक में बिक सकती है। ऐसे में यदि आप एक महीने में 100 गोल्ड फिश भी बेच पाए तो कमाई होगी 250000 रु कमा सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited