New Business Ideas: इन इलाकों में हैं जमीन, आसानी से मिल जाएगी पेट्रोल पंप डीलरशिप, ऐसे करें अप्लाई

New Business Ideas with Low Investment in Hindi: ग्रामीण इलाकों में कंपनियां ज्यादा पेट्रोल पंप खोल रही हैं। ऐसे में आपको ग्रामीण इलाकों में पेट्रोल पंप की डीलरशिप ज्यादा आसानी से मिल सकती है।

Petrol Pump Dealership

गावों में पेट्रोल पंप खोलना आसान है

मुख्य बातें
  • ग्रामीण इलाकों पर फोकस कर रहीं फ्यूल कंपनियां
  • आपके लिए है बिजनेस शुरू करने का मौका
  • आप डीलरशिप लेकर खोल सकते हैं पेट्रोल पंप
New Business Ideas with Low Investment: अगर आप कोई नया बिजनेस (New Business Idea) शुरू करने की सोच रहे हैं तो पेट्रोल पंप डीलरशिप (Petrol Pump Dealership) बढ़िया आइडिया हो सकता है। मगर पेट्रोल पंप (Petrol Pump) कहां और कैसे खोला जाए, आपके सामने ये दो बड़े सवाल हो सकते हैं।
इस समय शहरी इलाकों के मुकाबले ग्रामीण इलाकों या हाईवे पर पेट्रोल खोलना आसान है। ऐसा क्यों है और कैसे आप पेट्रोल पंप खोल सकते हैं, इसकी पूरी जानकारी यहां मिलेगी।
ग्रामीण इलाकों और हाईवे पर फ्यूल रिटेलर्स का फोकस
ग्रामीण इलाकों और हाईवे पर पेट्रोल पंप खोलना इसलिए आसान हो सकता है, क्योंकि फ्यूल रिटेलर्स इस समय शहरों के मुकाबले इन्हीं इलाकों पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। शहरी इलाकों में जमीन कम है और EV और CNG वाहनों की तादाद शहरी इलाकों में बढ़ रही है। ऐसे में मार्केट शेयर बढ़ाने के लिए फ्यूल रिटेलर्स का ध्यान ग्रामीण इलाकों और हाईवेज पर अधिक है।
शहरी इलाकों में खुल रहे कम नये पेट्रोल पंप
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में दिए गए डेटा के मुताबिक तीन सरकारी कंपनियों इंडियन ऑयल (IOCL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) और भारत पेट्रोलियम (BPCL) ने बीते 3 वर्षों में कुल 16190 पेट्रोल पंप खोले, जिनमें से 88 फीसदी ग्रामीण इलाकों और हाईवेज पर खोले गए।
ग्रामीण इलाकों में 7087 और हाईवेज पर 7232 पेट्रोल पंप खुले हैं, जबकि इन्हीं सालों में शहरी इलाकों में सिर्फ 1891 पेट्रोल पंप खुले।
गांव में कैसे खोलें पेट्रोल पंप
IOCL, BPCL और हिंदुस्तान पेट्रोलियम HPCL तीनों पेट्रोल पंप खोलने का मौका देती हैं। आप इस साइट पर इन कंपनियों के डीलरशिप ऑफर की जानकारी हासिल कर सकते हैं। यहां से रिटेल आउटलेट डीलर के सेलेक्शन की जानकारी भी ली जा सकती है।
इन कंपनियों की साइटों पर जाकर भी अप्लाई किया जा सकता है। IOCL के लिए आप इस लिंक पर और BPCL के लिए इस लिंक पर विजिट करें।
कितना करना होगा निवेश
पैसाबाजार.कॉम के अनुसार अगर आपके पास जगह है तो शहरी इलाकों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए 20-25 लाख रु चाहिए। मगर ग्रामीण इलाकों में 12-15 लाख रु से बात बन जाएगी। साथ ही एक नॉन-रिफंडेबल फीस भी देनी होगी।
ये हैं जरूरी बातें
  • 21 से 60 साल तक आयु वाला व्यक्ति ही पेट्रोल पंप खोलने के लिए अप्लाई कर सकता है।
  • आवेदक का 10वीं पास होना जरूरी है
  • पेट्रोल पंप खोलने के लिए कई सर्टिफिकेट और परमिशन भी जरूरी हैं
  • बाकी नियमों की जानकारी आपको इस लिंक पर मिल सकती है
कमीशन के रूप में होगी कमाई
प्रति लीटर पेट्रोल पर आपको 2 से 5 रु की कमीशन मिलेगी। यही आपका मुनाफा होगा। पेट्रोल पंप पर जितनी अधिक सेल्स होगी आपको उतना ज्यादा मुनाफा मिलेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited