Rules Change From December: सिम कार्ड और HDFC Bank क्रेडिट कार्ड से लेकर गैस सिलेंडर तक, 1 दिसंबर से बदल जाएंगे ये नियम

New Rules From 1st December 2023: दिसंबर में होने वाले बदलाव में क्रेडिट कार्ड, सिम कार्ड और सिलेंडर के दाम से संबधित है। वहीं जबकि, डीमैट नॉमिनेशन डिपॉजिट करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2023 तक बढ़ा दी गई गई है।

money rupees

रसोई गैस की कीमतों और HDFC Bank क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम के बदलाव हो सकते हैं।

New Rules From 1st December 2023: दिसंबर महीने में कई नियमों में बदलाव देखने को मिलने वाला है। जिनमें सिम कार्ड के नियम से लेकर रसोई गैस की कीमतों और HDFC Bank क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम के बदलाव हो सकते हैं। यहां हम आपको 1 दिसंबर से होने वाले बदलाव के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

HDFC Bank के कार्ड पर नियम

HDFC Bank ने अपने Regalia क्रेडिट कार्ड के कुछ नियमों में बदलाव किया है। ये नियम कार्ड के लाउंज इस्तेमाल को लेकर है। अब कोई भी Regalia क्रेडिट कार्ड खर्च के आधार पर ही लाउंज एक्सेस कर पाएगा। हालांकि उसके लिए क्रेडिट कार्ड यूजर्स को एक कैलेंडर तिमाही (जनवरी-मार्च, अप्रैल-जून, जुलाई-सितंबर, अक्टूबर-दिसंबर) में 1 लाख रुपये या अधिक खर्च करना होगा। यानी, किसी तिमाही में एक लाख रुपये का ट्रांजेक्शन करके ही लाउंज का इस्तेमाल किया जा सकेगा। कस्टमर को स्मार्ट बाय पे और लाउंज बेनेफिट पेज पर जाकर लाउंज वाउचर का क्लेम लेना होगा। तभी वह इसका फायदा उठा पाएंगे। बैंक ने कहा कि जब कस्टमर खर्च के नियम को पूरा करेंगे, तभी वह कार्ड पर लाउंज एक्सेस को ले सकेंगे। एक तिमाही में 2 बार ही लाउंज बेनेफिट उठा पाएंगे। लाउंज एक्सेस के समय 2 रुपये ट्रांजेक्शन फीस ली जाएगी। मास्टरकार्ड ग्राहकों के कार्ड से 25 रुपये काट लिए जाएंगे लेकिन ये बाद में रिवर्स हो जाएगा।

SIM कार्ड के लिए नए नियम

केंद्र सरकार ने सिम कार्ड खरीदने और बेचने के नियमों में बदलाव कर दिया है। ये नए नियम 1 दिसंबर 2023 से पूरे देश में लागू करने का फैसला किया गया था। इन नए नियमों के लागू होने के बाद एक आईडी पर लिमिटेड सिम ही खरीद पाएंगे। नए नियमों के तहत सिम कार्ड विक्रेताओं को रजिस्टर्ड करने और सिस्टम में शामिल होने से पहले KYC की प्रक्रिया पूरा करना होगा।

निष्क्रिय यूपीआई आईडी बंद होंगे

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने पेमेंट ऐप्स से उन यूपीआई आईडी और नंबरों को निष्क्रिय करने के लिए कहा है जो एक वर्ष से अधिक समय से सक्रिय नहीं हैं। नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स को यह कार्य 31 दिसंबर तक लागू करना होगा।

जीवन प्रमाणपत्र न देने पर पेंशन बंद

केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारियों को नवंबर खत्म होने से पहले अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कराना जरूरी है। ऐसा न करने पर अगली पेंशन आनी बंद हो जाएगी। इसके लिए 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को एक अक्तूबर से 30 नवंबर तक और 60 साल से ज्यादा और 80 साल से कम के लोगों को एक नवंबर से 30 नवंबर तक का समय दिया गया है।

बैंक लॉकर रखने वाले ध्यान दें

आरबीआई ने संशोधित लॉकर अनुबंध को क्रमबद्ध तरीके से लागू करने के लिए 31 दिसंबर, 2023 की अंतिम तिथि तय कर दी है। 31 दिसंबर, 2022 या उससे पहले एक परिवर्तित बैंक लॉकर समझौता जमा कर वालों को एक बार फिर से अपडेट लॉकर समझौते पर हस्ताक्षर करने और जमा करने की जरूरत हो सकती है।

डीमैट अकाउंट्स होल्डर्स के लिए जरूरी

नॉमिनेशन डिपॉजिट करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2023 तक बढ़ा दी गई गई है। कागजी शेयर रखने वालों के लिए, सेबी ने पहले कहा था कि 30 सितंबर, 2023 तक पैन, नॉमिनेशन, संपर्क पता, बैंक खाता विवरण और नमूना हस्ताक्षर जमा नहीं किए हैं, तो फोलियो को फ्रीज कर दिया जाएगा।

रसोई गैस के दाम

हर महीने की तरह एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर, सीनएनजी और पीएनजी के दाम इस महीने की पहली तारीख को बदल सकते हैं। उम्मीद है कि शादी के सीजन में कमर्शियल सिलेंडर के दाम बढ़ सकते हैं क्योंकि इस समय में मांग बढ़ जाती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited