NMDC share: एनएमडीसी का शेयर 8% फिसला, 5 सेशन में आई 15 फीसदी की गिरावट ;जानें वजह

NMDC share: लौह अयस्क की कीमतों में बढ़ोतरी के बावजूद, कंपनी के शेयरों में गिरावट जारी है और ज्यादातर गिरावट सितम्बर के ऑपरेटिंग डेटा के जारी होने के बाद हुई है। सिर्फ एनएमडीसी ही नहीं, निफ्टी मेटल इंडेक्स के 15 में से 14 शेयर मंगलवार सुबह नुकसान के साथ कारोबार कर रहे हैं।

Markets, NMDC,  NMDC  share, NMDC  share price, NMDC  stock price

मेटल स्टॉक्स में गिरावट।

NMDC share: एनएमडीसी के शेयर में लगातार पांचवें सशन में गिरावट देखने को मिल रही है। भारत के सबसे बड़े लौह अयस्क उत्पादन करने वाली एनएमडीसी के शेयरों में मंगलवार, 8 अक्टूबर को सुबह के कारोबार में 8% की गिरावट आई और यह ₹ 211 प्रति शेयर पर पहुंच गया। इस प्रकार पिछले पांच दिनों में कुल नुकसान लगभग 15% हो गया है।

किस वजह से दिख रही NMDC शेयर में गिरावट

लौह अयस्क की कीमतों में बढ़ोतरी के बावजूद, कंपनी के शेयरों में गिरावट जारी है और ज्यादातर गिरावट सितम्बर के ऑपरेटिंग डेटा के जारी होने के बाद हुई है। सितंबर 2024 में कंपनी ने 3.04 मिलियन टन (MT) लौह अयस्क उत्पादन दर्ज किया, जो पिछले साल इसी महीने में उत्पादित 3 MT से 1.3% की बढ़ोतरी है। इसके अलावा, बिक्री में साल-दर-साल 13.8% की वृद्धि देखी गई, जो पिछले महीने कुल 3.54 MT थी।
हाल ही में कंपनी ने लंप अयस्क और फाइन्स की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। लंप अयस्क की कीमत में ₹ 400 प्रति टन की बढ़ोतरी हुई है, जो अब ₹ 5,750 प्रति टन हो गई है, जबकि फाइन्स में भी ₹ 400 प्रति टन की बढ़ोतरी हुई है, जिससे इसकी कीमत ₹ 5,010 प्रति टन हो गई है। ये नई कीमतें 1 अक्टूबर से लागू हो गई हैं।

मेटल इंडेक्स में गिरावट जारी

बीएसई मेटल इंडेक्स 1.69% गिरकर 32946.04 पर है। पिछले एक महीने में इंडेक्स में 5.18% की बढ़ोतरी हुई है। इंडेक्स के अन्य घटकों में नेशनल एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड में 5.31% की गिरावट आई और टाटा स्टील लिमिटेड में 3.35% की गिरावट आई। बेंचमार्क सेंसेक्स में 23.69% की बढ़ोतरी की तुलना में बीएसई मेटल इंडेक्स पिछले एक साल में 47.22% बढ़ा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited