GoFirst Ticket Refund: गो फर्स्ट की फ्लाइट कैंसिल की पर नहीं मिल रहे पैसे, यूजर्स करने लगे शिकायत

GoFirst Ticket Fare Refund Issue: गो फर्स्ट (GoFirst) अपनी उड़ानें तो रद्द कर दी हैं पर जिन्होंने इस फ्लाइट्स में अपनी टिकट बुक की थी उन्हें रिफंड मिलने में मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है।

how to get go first ticket refund

गो फर्स्ट

GoFirst Ticket Fare Refund Issue: गो फर्स्ट (GoFirst) अपनी उड़ानें तो रद्द कर दी हैं पर जिन्होंने इस फ्लाइट्स में अपनी टिकट बुक की थी उन्हें रिफंड मिलने में मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। टीओई की एक खबर के मुताबिक कई पैसेंजर को रिफंड का क्रेडिट नोट तो मिल गया है पर उनके अकाउंट में अभी तक पैसे वापस नहीं आए हैं।
पैसेंजर ने बताई आपबीती
दरअसल पुणे शहर में रहने वाले रोहित कुमार ने अपनी GoFirst फ्लाइट टिकट दो बार रद्द करवाई - एक बार 3 मई को और फिर 6 मई को। कुमार को अपनी पत्नी के लिए टिकट रिजर्व करने के लिए लगभग 16,000 रुपये एक्स्ट्रा देने पड़े। क्योंकि इस डेट की फ्लाइट्स कैंसिल हो चुकी हैं ऐसे में उन्होंने इसके रिफंड के लिए अप्लाई किया पर एयरलाइन से रिफंड के लिए उन्हें लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। उन्होंने टीओआई को बताया कि “मैंने दो ट्रैवल पोर्टल्स के जरिए बुकिंग की थी। मुझे एयरलाइन से एक क्रेडिट नोट मिला, जिसमें मुझे ईमेल द्वारा रिफंड के बारे में नोटिफिकेशन मिली थी। हालांकि, जब मैंने ट्रैवल पोर्टल्स से संपर्क किया, तो मुझे बताया गया कि उनके द्वारा कोई रिफंड राशि प्राप्त नहीं हुई है। ऐसे में, जब तक पोर्ट्ल्स को पैसा नहीं मिल जाता, मुझे अपना रिफंड भी नहीं मिलेगा।”
एयरलाइन और ट्रैवल कंपनियां बेवकूफ बना रही- पैसेंजर
एक अन्य पैसेंजर के साथ भी ऐसा ही घटना हुई है। उन्हें भी एयरलाइन से 4,000 रुपये के रिफंड के बारे में एक क्रेडिट नोट मिला था, लेकिन अभी तक पैसा नहीं मिला है। उन्होंने बताया कि, “मैंने भी एक ट्रैवल पोर्टल पर अपना टिकट बुक किया था। ट्रैवल पोर्टल का दावा है कि उसे एयरलाइन से कुछ भी नहीं मिला है। मुझे लगता है कि एयरलाइन और ट्रैवल कंपनियां दोनों ही अब हमें बेवकूफ बना रही हैं।
गो फर्स्ट ने नहीं दिया जवाब
बता दें कि 12 मई तक सभी GoFirst उड़ानें रद्द कर दी गई हैं और एयरलाइन ने दिवालिया होने के लिए अप्लाय किया है, हजारों यात्री अपने पैसे की वापसी का इंतजार कर रहे हैं। उनमें से कई को एयरलाइन से क्रेडिट नोट प्राप्त हुए हैं, लेकिन कोई वास्तविक पैसा नहीं है। इस मामले के जवाब के लिए GoFirst के प्रवक्ता को भेजे गए ईमेल और व्हाट्सएप संदेशों का कोई जवाब नहीं मिला है। ट्रैवल एजेंटों को आशंका है कि जेट एयरवेज और किंगफिशर के बंद होने पर रिफंड एक समस्या बन गई है।
रिफंड की राशि एयरलाइन के वॉलेट में जाती है- ट्रैवल एजेंट
पुणे के ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन के निदेशक नीलेश भंसाली ने टीओआई को बताया कि “ये सभी एयरलाइंस गर्मी के मौसम के दौरान जब कई छुट्टियों की बुकिंग की जाती है तब बंद हुई हैं, ऐसे में कई पैसेंजर को जेट एयरवेज से रिफंड मिलना बाकी है। यदि लोग ट्रैवल एजेंटों के माध्यम से टिकट बुक करते हैं, तो रिफंड के मामले में राशि उनके खातों में नहीं, बल्कि विशेष एयरलाइन के वॉलेट में भेजी जाती है। और इसका उपयोग केवल तभी किया जा सकता है जब पैसेंजर उसी एयरलाइन पर फिर से फ्लाइट बुक करता है। ऐसे मामले में, हम अपने ग्राहकों को कोई रिफंड करने में असमर्थ हैं। हम चाहते हैं कि GoFirst अगले दो महीनों में रिफंड करे या उनके प्रमुख स्लॉट तुरंत अन्य एयरलाइनों को सौंप दिए जाने चाहिए।”
सोशल मीडिया पर पैसेंजर्स लगा रहे रिफंड की गुहार
पिछले हफ्ते नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने जिनकी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं उन एयरलाइन से सभी यात्रियों का भुगतान करने को कहा था। सोशल मीडिया पर निराश यात्रियों अपने रिफंड की गुहार लगा रहे हैं। सोशल मीडिया पर यूजर ने लिखा कि, “मैंने दिल्ली से फुकेत (Phuket) जाने के लिए फ्लाइट बुक की थी। मैंने लगभग 1.25 लाख रुपये खर्च किए। अब वह उड़ान रद्द कर दी गई है। ट्रैवल पोर्टल न तो मेरा पैसा लौटा रहा है और न ही मुझे कोई विकल्प दे रहा है। पोर्टल कहता रहता है कि एयरलाइन ने रिफंड राशि जारी नहीं की है। एयरलाइन भी कोई जवाब नहीं दे रही है। ऐसे में मेरी गाढ़ी कमाई फंस गई है। ”
ट्रैवल वेबसाइट्स और पोर्ट्ल्स से हो रही ज्यादा बुकिंग
अधिकांश लोग एयरलाइन की वेबसाइट के बजाय विभिन्न ट्रैवल वेबसाइट्स और पोर्ट्ल्स के माध्यम से उड़ानें बुक करते हैं। एक अन्य ट्रैवल एजेंट ने कहा कि, “10% से भी कम लोग ट्रैवल एजेंटों के पास जाकर टिकट बुक करते हैं। उनमें से लगभग 30% एयरलाइन वेबसाइटों पर लॉग इन करके उड़ानें बुक करते हैं और बाकी ट्रैवल पोर्टल्स का उपयोग करते हैं। यह एक तथ्य है कि पोर्टल से धनवापसी प्राप्त करना एक कठिन कार्य है।”
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited