Tata Trusts New Chairman: नोएल टाटा चुने गए रतन टाटा के उत्तराधिकारी, बने टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन

Ratan Tata Successor: दिग्गज उद्योगपति और टाटा संस के पूर्व चेयरमैन एमेरिटस रतन टाटा (Ratan Tata) के निधन के बाद नोएल टाटा (Noel Tata) को टाटा ट्रस्ट्स का चेयरमैन (Tata Trusts New Chairman) नियुक्त किया गया है।

Ratan Tata's successor, new chairman of Tata Trusts, Noel Tata

नोएल टाटा बने टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन

Ratan Tata Successor: इंडिया इंक के दिग्गज और टाटा संस के पूर्व चेयरमैन एमेरिटस रतन टाटा (Ratan Tata) के अंतिम संस्कार के एक दिन बाद उनके सौतेले भाई नोएल टाटा (Noel Tata) को टाटा ट्रस्ट्स (Tata Trusts) का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। यह फैसला तब लिया गया जब टाटा ट्रस्ट्स ने सर्वसम्मति से उन्हें चेयरमैन चुना। ट्रस्ट्स ने आज दो बैठकें कीं। पहला रतन टाटा को श्रद्धांजलि देने के लिए और दूसरी नए चेयरमैन की नियुक्ति के लिए। आज चेयरमैन की नियुक्ति का फैसला रतन टाटा के आगे बढ़ने के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए किया गया। सूत्रों ने पहले भी संकेत दिया था कि मेहली मिस्त्री को भी टाटा ट्रस्ट्स के बोर्ड में स्थायी ट्रस्टी बनाया जा सकता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि रतन टाटा के उत्तराधिकारी की नेतृत्व भूमिका आमतौर पर ट्रस्टियों के बीच बहुमत की सहमति से की जाती है। जिससे चयन प्रक्रिया ट्रस्टों की भविष्य की दिशा के लिए महत्वपूर्ण हो जाती है।

86 वर्ष की आयु में रतन टाटा का हुआ निधन

यह घटनाक्रम रतन टाटा के 9 अक्टूबर की शाम को 86 वर्ष की आयु में संक्षिप्त बीमारी के बाद अंतिम सांस लेने के बाद हुआ है। टाटा ने समूह के भीतर दो प्रमुख संस्थानों - टाटा ट्रस्ट्स के चेयरमैन के रूप में कार्य किया। उनके निधन ने इन ट्रस्टों के भविष्य और व्यापक टाटा परिवार पर उनके प्रभाव के बारे में सवाल खड़े कर दिए।

टाटा ट्रस्ट और टाटा संस क्या हैं?

टाटा ट्रस्ट और टाटा संस क्या हैं। टाटा संस प्रमुख होल्डिंग कंपनी है और टाटा समूह के विशाल साम्राज्य का प्रवर्तक है, जो विभिन्न उद्योगों में फैला हुआ है। यह टाटा की संबद्ध कंपनियों की दिशा को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। परोपकारी टाटा ट्रस्ट्स के पास टाटा संस में 66% हिस्सेदारी है, जो समूह के भविष्य को दिशा देने में उनके नेतृत्व को महत्वपूर्ण बनाता है। टाटा ट्रस्ट्स के केंद्र में दो प्रमुख संस्थाएं हैं: सर रतन टाटा ट्रस्ट और सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट। इन ट्रस्टों के पास कुल मिलाकर टाटा संस में 51.5% से अधिक हिस्सेदारी है, जो उन्हें समूह के निर्णयों में शक्तिशाली प्रभावक के रूप में स्थापित करता है।

टाटा ट्रस्ट्स में 13 ट्रस्टी

टाटा ट्रस्ट्स के प्रशासनिक ढांचे में दोनों ट्रस्टों में 13 ट्रस्टी शामिल हैं, जिनमें से 5 व्यक्ति सामान्य ट्रस्टी के रूप में काम करते हैं। इस ग्रुप के प्रमुख लोगों में पूर्व रक्षा सचिव विजय सिंह, ऑटोमोबाइल उद्योग के नेता वेणु श्रीनिवासन और रतन टाटा के सौतेले भाई और ट्रेंट के चेयरमैन नोएल टाटा शामिल हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited