कैश-कार्ड की जरूरत नहीं, अब आपकी कार ही कर देगी पेट्रोल के लिए पेमेंट

Pay For Fuel Via Car: अब पेट्रोल पंप पर फ्यूल के लिए आपको यूपीआई या डेबिट-क्रेडिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी। बल्कि आपकी कार ही फ्यूल के लिए पेमेंट कर देगी।

Pay For Fuel Via Car

आपकी कार करेगी फ्यूल के लिए पेमेंट

मुख्य बातें
  • अब कार से होगी फ्यूल के लिए पेमेंट
  • टोनटैग ने पेश किया नया फीचर
  • बिना स्मार्टफोन के होगी डिजिटली पेमेंट
Pay For Fuel Via Car: अब पेट्रोल पंप (Petrol Pump) पर फ्यूल के लिए आपको यूपीआई (UPI) या डेबिट-क्रेडिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी। बल्कि आपकी कार ही फ्यूल के लिए पेमेंट कर देगी। दरअसल कार्ड, फोन और स्मार्टवॉच के बाद अब 'पे बाय कार' (Pay By Car) फैसिलिटी आ गई है, जिसे अमेजन (Amazon) और मास्टरकार्ड (Mastercard) के सपोर्ट वाले टोनटैग (ToneTag) ने लॉन्च किया है। ये पेमेंट का लेटेस्ट तरीका है।

कार से लिंक होगा यूपीआई सिस्टम

इस फीचर को यूपीआई को कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम से जोड़कर बनाया गया है। इस तरह एक कार मालिक बिना स्मार्टफोन के ही डिजिटली ही पेमेंट कर सकता है। ये पेमेंट कंपनी, जो पेमेंट इंफॉर्मेशन ट्रांसमिट करने के लिए साउंड का उपयोग करने में माहिर है, ने एमजी हेक्टर और भारत पेट्रोलियम के साथ पार्टनरशिप में इस तकनीक को पेश किया।

कैसे होगी पेमेंट

जैसे ही आपकी कार फ्यूल स्टेशन पर पहुंचेगी फ्यूल डिस्पेंसर नंबर कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम पर दिखेगा और साउंडबॉक्स फ्यूल स्टेशन के कर्मचारियों को अलर्ट करने के लिए ग्राहक के आने की घोषणा करेगा। फिर ग्राहक ने जितने का फ्यूल खरीदा है उतनी ही राशि दर्ज करेगा, जिसकी घोषणा साउंडबॉक्स के जरिए की जाती है। इसके बाद कॉन्टैक्टलेस ट्रांजेक्शन हो जाएगी।

पहले भी टोनटैग कर चुका है कमाल

कंपनी के अनुसार नई फैसिलिटी में कार के फास्टैग को रिचार्ज करने का फीचर भी शामिल किया गया है, जिसका बैलेंस इंफोटेनमेंट स्क्रीन पर दिखेगा। बता दें कि इससे पहले, टोनटैग ने आरबीआई के सैंडबॉक्स के तहत किसी भी फोन के जरिए ऑफ़लाइन वॉयस-आधारित पेमेंट सिस्टम डेवलप करने की चुनौती को पूरा किया था।
इसका मकसद उन लोगों के लिए पेमेंट को इनेबल्ड करना था जिन्हें डिजिटल तरीकों की कम जानकारी है या जिन्हें ऐप्स का उपयोग करने में कठिनाई होती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited