NPS Vatsalya: 18 सितंबर को लॉन्च होगी एनपीएस वात्सल्य स्कीम, 1000 रु से कर सकेंगे शुरुआत, बच्चों का फ्यूचर बनेगा सेफ

NPS Vatsalya Scheme Launch Date: एनपीएस वात्सल्य योजना की शुरुआत के मौके पर देशभर में लगभग 75 जगहों पर एक साथ कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। अन्य स्थान वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जुड़ेंगे। सीतारमण ने वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट पेश करते समय एनपीएस वात्सल्य योजना शुरू करने की घोषणा की थी।

NPS Vatsalya Scheme Launch Date

एनपीएस वात्सल्य योजना लॉन्च डेट

मुख्य बातें
  • लॉन्च होगी एनपीएस वात्सल्य स्कीम
  • 18 सितंबर को आएगी
  • कम से कम 1000 रु का निवेश जरूरी
NPS Vatsalya Scheme Launch Date: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट 2024-25 में की गई घोषणा के तहत बुधवार 18 सितंबर को ‘एनपीएस वात्सल्य’ योजना (NPS Vatsalya Scheme) की शुरुआत करेंगी। सीतारमण एनपीएस वात्सल्य की सदस्यता के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की भी शुरुआत करेंगी। वह इस योजना पर एक डिटेल बुकलेट जारी करने के अलावा अवयस्क ग्राहकों को ‘स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या’ (पीआरएएन) कार्ड भी वितरित करेंगी।
ये भी पढ़ें -

75 जगहों पर एक साथ आयोजित होंगे कार्यक्रम

वित्त मंत्रालय ने सोमवार को बयान में यह जानकारी दी। एनपीएस वात्सल्य योजना की शुरुआत के मौके पर देशभर में लगभग 75 जगहों पर एक साथ कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। अन्य स्थान वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जुड़ेंगे।
सीतारमण ने वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट पेश करते समय एनपीएस वात्सल्य योजना शुरू करने की घोषणा की थी।

कम से कम 1000 रु का निवेश जरूरी

यह योजना लचीले योगदान और निवेश ऑप्शन प्रदान करती है, जिससे माता-पिता बच्चे के नाम पर एनपीएस खाते में सालाना 1,000 रुपये का न्यूनतम निवेश कर सकते हैं। इस तरह यह योजना सभी आर्थिक स्थिति वाले परिवारों के लिए सुलभ हो जाती है।

क्या है योजना का मकसद

यह नई स्कीम बच्चों का वित्तीय भविष्य सुरक्षित करने की प्रोसेस जल्द शुरू करने के इरादे से तैयार की गई है। यह योजना पेंशन कोष नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के तहत चलाई जाएगी। (इनपुट - भाषा)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited