BSE-NSE Exchange: NSE-BSE ने किया ट्रांजेक्शन चार्जेज में बदलाव, एक अक्टूबर से होंगे लागू, जान लीजिए

New Charges For BSE-NSE Exchange: बीएसई ने इक्विटी फ्यूचर एंड ऑप्शन सेगमेंट में सेंसेक्स और बैंकेक्स ऑप्शन कॉन्ट्रैक्ट के लिए ट्रांजेक्शन चार्जेज को संशोधित कर 3,250 रुपये प्रति करोड़ प्रीमियम कारोबार कर दिया है। हालांकि, इक्विटी फ्यूचर एंड ऑप्शन सेगमेंट में अन्य कॉन्ट्रैक्ट के लिए लेनदेन शुल्क अपरिवर्तित रहेगा।

New Charges For BSE-NSE Exchange

बीएसई-एनएसई एक्सचेंज के लिए नए शुल्क

मुख्य बातें
  • ट्रांजेक्शन चार्जेज में बदलाव
  • NSE-BSE ने किया ऐलान
  • एक अक्टूबर से होंगे लागू
New Charges For BSE-NSE Exchange: देश के प्रमुख शेयर बाजार एक्सचेंजों बीएसई (BSE) और एनएसई (NSE) ने शुक्रवार को कैश और फ्यूचर एंड ऑप्शन सौदों के लिए अपने लेनदेन चार्जेज में बदलाव किए हैं। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) द्वारा शेयर बाजार समेत मार्केट इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े संस्थानों के सभी सदस्यों के लिए एक समान शुल्क संरचना अनिवार्य करने के बाद यह कदम उठाया गया। शेयर एक्सचेंजों ने अलग-अलग सर्कुलर में कहा कि संशोधित दरें एक अक्टूबर से लागू होंगी।
ये भी पढ़ें -

किसके लिए लागू होंगे पुराने चार्ज

बीएसई ने इक्विटी फ्यूचर एंड ऑप्शन सेगमेंट में सेंसेक्स और बैंकेक्स ऑप्शन कॉन्ट्रैक्ट के लिए ट्रांजेक्शन चार्जेज को संशोधित कर 3,250 रुपये प्रति करोड़ प्रीमियम कारोबार कर दिया है। हालांकि, इक्विटी फ्यूचर एंड ऑप्शन सेगमेंट में अन्य कॉन्ट्रैक्ट के लिए लेनदेन शुल्क अपरिवर्तित रहेगा।

जुलाई में जारी किया था सर्कुलर

सेबी ने जुलाई में मार्केट इंफ्रास्ट्रक्चर इंस्टिट्यूशंस (एमआईआई) के शुल्कों के बारे में एक सर्कुलर जारी किया था। इसमें कहा गया है कि एमआईआई के पास सभी सदस्यों के लिए एक समान शुल्क इंफ्रास्ट्रक्चर होनी चाहिए, जो मौजूदा कारोबार की मात्रा आधारित प्रणाली की जगह लेगी।

अभी क्या हैं चार्ज

मौजूदा शुल्क इक्विटी ऑप्शनों के लिए प्रीमियम प्राइस के प्रति करोड़ रुपये 2,950 रुपये से 4,950 रुपये की सीमा में हैं, जिसमें 3 करोड़ रुपये से 100 करोड़ रुपये के बीच प्रीमियम टर्नओवर वाले ट्रेडिंग सदस्यों से सबसे अधिक शुल्क लिया जाता है, और 2,000 करोड़ रुपये से अधिक प्रीमियम टर्नओवर वाले सदस्यों से सबसे कम शुल्क लिया जाता है। (इनपुट - भाषा)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited