GST Taxpayers In India: जीएसटी रिटर्न फाइल करने वालों की संख्या हुई 1.13 करोड़, 5 साल में 65% इजाफा

Total GST Taxpayers In India: जीएसटीआर-3बी दाखिल करने वालों की संख्या अप्रैल 2018 में 72.49 लाख से बढ़कर अप्रैल 2023 तक 1.13 करोड़ हो गई। जीएसटीआर-3बी बाहरी सप्लाई डिटेल और टैक्स पेमेंट दाखिल करने के लिए मासिक रिटर्न फॉर्म है।

Total GST Taxpayers In India

भारत में कुल जीएसटी करदाता

मुख्य बातें
  • जीएसटी फाइल करने वालों की संख्या बढ़ी
  • 5 सालों में हुआ 65% इजाफा
  • 2017 में लागू हुआ था जीएसटी टैक्स सिस्टम
Total GST Taxpayers In India: टैक्सपेयर्स के अनुपालन में सुधार हुआ है, जिसके चलते अप्रैल 2023 तक बीते पांच वर्षों में जीएसटी (GST) रिटर्न दाखिल करने वालों की संख्या लगभग 65 प्रतिशत बढ़कर 1.13 करोड़ हो गई। वित्त मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी। माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत रजिस्टर्ड एक्टिव टैक्सपेयर्स की संख्या बढ़कर 1.40 करोड़ हो गई जो अप्रैल 2018 में 1.06 करोड़ थी। मंत्रालय ने बताया कि चालू वित्त वर्ष में फाइलिंग माह के अंत तक 90 प्रतिशत एलिजिबल टैक्सपेयर्स जीएसटीआर-3बी रिटर्न दाखिल कर रहे हैं। यह आंकड़ा जीएसटी लागू होने के पहले वर्ष 2017-18 में 68 प्रतिशत था।

कब लागू हुआ था जीएसटी सिस्टम

मंत्रालय ने सोशल नेटवर्किंग मंच एक्स (जिसे पहले ट्विटर कहा जाता था) पर पोस्ट किया कि जीएसटी नियमों और प्रॉसेस को आसान बनाने के नतीजे में एलिजिबल टैक्सपेयर्स द्वारा रिटर्न दाखिल करने का प्रतिशत बढ़ गया है। एक जुलाई, 2017 को राष्ट्रीय स्तर पर जीएसटी लागू किया गया था। इसमें उत्पाद शुल्क, सर्विस टैक्स और वैट जैसे एक दर्जन से अधिक स्थानीय टैक्सों को शामिल किया गया था।

जीएसटीआर-3बी दाखिल करने वालों की संख्या बढ़ी

जीएसटीआर-3बी दाखिल करने वालों की संख्या अप्रैल 2018 में 72.49 लाख से बढ़कर अप्रैल 2023 तक 1.13 करोड़ हो गई। जीएसटीआर-3बी बाहरी सप्लाई डिटेल और टैक्स पेमेंट दाखिल करने के लिए मासिक रिटर्न फॉर्म है।
मंत्रालय ने एक्स पर एक अन्य पोस्ट में कहा है कि जीएसटी में प्रभावी नीति और सिस्टेमैटिक बदलावों के कारण पिछले कुछ वर्षों में जीएसटी रिटर्न दाखिल करने में अनुपालन स्तर में सुधार हुआ है। मंत्रालय ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में रिटर्न फाइलिंग में ग्रोथ अनुपालन स्तर में सुधार का संकेत देती है।

नवंबर में कितना रहा मासिक जीएसटी कलेक्शन

नवंबर में मासिक जीएसटी कलेक्शन 1.68 लाख करोड़ रुपये रहा। चालू वित्त वर्ष में यह छठी बार है कि मासिक सकल जीएसटी कलेक्शन 1.60 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया। अप्रैल में जीएसटी कलेक्शन रिकॉर्ड 1.87 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited