मुश्किल में भारत की सबसे अमीर सेल्फ मेड महिला, भरोसेमंदों ने छोड़ा साथ, फैसलों पर उठे सवाल

Nykaa Stock Falling Reason: नायर के मुताबिक उनकी कामयाबी के पीछे ग्राहकों का योगदान है। उनके ग्राहक कंपनी तक अपनी बात पहुंचाते हैं और कंपनी उनकी बात पर अमल करती है। ब्यूटी, वेलनेस और फैशन स्टार्टअप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहता है और ग्राहकों के साथ ऑनलाइन बातचीत करता है।

Nykaa Stock Falling

नायका के शेयर में गिरावट

मुख्य बातें
  • नायका का शेयर 1 साल में 38 फीसदी गिरा
  • आगे है ऊपर चढ़ने की उम्मीद
  • फाल्गुनी नायर ने बनाया कामयाब स्टार्टअप
Nykaa Stock Falling Reason: ब्यूटी रिटेलर प्लेटफॉर्म नायका (Nykaa) को ऊंचाई पर ले जाने के लिए इसकी फाउंडर फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) को काफी सराहा जाता है। नायका, जिसकी पैरेंट कंपनी एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स लिमिटेड (FSN E-Commerce Ventures Ltd) है, को फाल्गुनी ने कैसे कामयाब बनाया, इसके पीछे दिलचस्प कहानी है। मगर इस समय नायका के अच्छे दिन नहीं चल रहे हैं। उनके एक्सपेंशन के फैसलों पर भी सवाल उठ रहे हैं। कैसे फाल्गुनी नायर ने कामयाबी पाई और क्यों इस समय नायका का शेयर गिर रहा है, आगे जानिए।

ऐसे मिली थी कामयाबी

नायर के मुताबिक उनकी कामयाबी के पीछे ग्राहकों का योगदान है। उनके ग्राहक कंपनी तक अपनी बात पहुंचाते हैं और कंपनी उनकी बात पर अमल करती है। ब्यूटी, वेलनेस और फैशन स्टार्टअप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहता है और ग्राहकों के साथ ऑनलाइन बातचीत करता है। इस बात पर ध्यान दिया जाता है कि ग्राहक ब्रांड से क्या उम्मीद करते हैं।
अप्रैल 2012 में, कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी की पूर्व एमडी, फाल्गुनी नायर ने एक ईकॉमर्स पोर्टल के रूप में नायका की शुरुआत की थी। 2020 में, यह ऐसा पहला भारतीय यूनिकॉर्न स्टार्टअप बना, जिसकी हेड एक महिला हो।

बिजनेस के अवसर बताते हैं ग्राहक

जब कंपनी ने अपने बरेली स्टोर के लॉन्च का ऐलान किया था, तो कंपनी सोशल मीडिया के जरिए ग्राहकों से सुझाव मांग रही थी। ग्राहकों ने कंपनी को किस सेगमेंट में एंटर करना चाहिए और किन ब्रांड्स को खरीदने पर विचार करना चाहिए, ये सारे आइडिया दिए। कंपनी ने यूजर्स फीडबैक से ही फैसले लिए।

पावरफुल महिलाओं में शामिल फाल्गुनी नायर

फोर्ब्स के अनुसार फाल्गुनी नायर की नेटवर्थ इस समय 22280 करोड़ रु है। वहीं 2022 में उन्हें सबसे ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में 89वां स्थान मिला था। पर अब उनकी कंपनी के शेयर का रेट गिर रहा है।

शेयर ने कराया नुकसान

नायका की पैरेंट कंपनी FSN E-Commerce का शेयर बीएसई-एनएसई पर लिस्टेड है। इसका आईपीओ अक्टूबर 2021 में आया था, जिसमें शेयरों का प्राइस 1085 से 1125 रु था। बीते एक साल में कंपनी का शेयर बीएसई पर 38.65 फीसदी गिरा है।

क्यों गिर रहा शेयर

  • मार्च 2023 तक पांच सीनियर एक्जेक्यूटिव्स कंपनी को छोड़ गए
  • मिंत्रा, रिलायंस, टाटा ग्रुप और शॉपर्स स्टॉप से मिल रही कड़ी टक्कर
  • नायका का कैपिटल एक्सपेंडिचर काफी बढ़ा है, क्योंकि ये एक्सपेंशन पर काफी निवेश कर रही है

आगे क्या है उम्मीद

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट में इंडिट्रेड कैपिटल के सुदीप बंदोपाध्याय के हवाले से बताया गया है कि नायका के बिजनेस में फंडामेंटली कुछ भी गलत नहीं है। कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज़ ने 210 रुपये के टार्गेट के साथ इस स्टॉक को खरीदने की सलाह दी है। जबकि आज गुरुवार को करीब डेढ़ बजे कंपनी का शेयर 143.30 रु पर है।
डिस्क्लेमर : FSN E-Commerce शेयर के लिए टार्गेट और खरीदने की सलाह ईटी की रिपोर्ट पर आधारित है और शेयर पर राय ईटी को एक्सपर्ट द्वारा दी गई जानकारी पर आधारित है। टाइम्स नाउ नवभारत डॉट कॉम निवेश पर अपनी कोई सलाह नहीं दे रहा है। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited