ऑफिस भर्तियों में आई गिरावट,आईटी-FMCG सेक्टर में कम नौकरियां

Office Jobs In India Shrink In September: रिपोर्ट के अनुसार छोटे शहर सितंबर, 2023 में रोजगार सृजन के मामले में महानगरों से आगे रहे। वडोदरा, अहमदाबाद और जयपुर शहरों में सितंबर में पिछले साल के इसी महीने की तुलना में अधिक बढ़ोतरी हुई है।

OFFICE JOBS IN INDIA

छोटे शहरों में बढ़ी नौकरियां

Office Jobs In India Shrink In September:सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी), बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग (BPO),आईटीईएस और FMCG सेक्टर में ऑफिस भर्तियों की संख्या में गिरावट आई है। सितंबर में ऑफिस में काम करने वालों की भर्तियों में सालाना आधार पर 8.6 प्रतिशत गिरावट आई है। सर्वेक्षण के अनुसार, आईटी क्षेत्र को ग्लोबल लेवर प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है और पिछले कुछ महीनों में नियुक्तियों की संख्या में कमी देखी गई है। बीपीओ/आईटीईएस और एफएमसीजी सेक्टर में भी इस अवधि के दौरान 25 प्रतिशत और 23 प्रतिशत की गिरावट आई है। हालांकि एक अच्छी बात यह है कि मेट्रो शहरों की तुलना में वडोदरा, अहमदाबाद और जयपुर जैसे छोटे शहरों में नौकरियों के ज्यादा अवसर पैदा हुए हैं।

क्या कहता है सर्वेक्षण

नौकरीडॉटकॉम के मासिक ‘नौकरी जॉबसीक इंडेक्स’ के अनुसार, सितंबर में दफ्तर में काम के लिए 2,835 भर्तियां की गईं, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 8.6 प्रतिशत कम है। पिछले साल समान अवधि में 3,103 लोगों की भर्ती की गई थी। हालांकि अगस्त की तुलना में भर्तियों में करीब छह प्रतिशत की वृद्धि हुई है।नौकरी जॉबस्पीक एक मासिक सूचकांक है जो भारतीय नौकरी बाजार की स्थिति और नौकरीडॉटकॉम के ‘बायोडाटा डेटाबेस’ पर कंपनियों द्वारा सूचीबद्ध की गई नई नौकरियों तथा नौकरी से संबंधित सर्च के आधार पर भर्ती गतिविधियों को दर्शाता है।

यहां पर अच्छी नौकियां

सर्वेक्षण के अनुसार, आईटी क्षेत्र को वैश्विक प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है और पिछले कुछ महीनों में नियुक्तियों की संख्या में कमी देखी गई है। साथ ही बीपीओ/आईटीईएस और एफएमसीजी ने भी इस अवधि में क्रमशः 25 प्रतिशत और 23 प्रतिशत की नकारात्मक वृद्धि दर्ज की।नौकरीडॉटकॉम के मुख्य कारोबार अधिकारी पवन गोयल ने कहा है कि आईटी क्षेत्र पर निगेटिव असर है, बैंकिंग क्षेत्र में मजबूत वृद्धि अच्छी खबर है। समग्र सूचकांक का क्रमिक रूप से छह प्रतिशत बढ़ना क्षेत्रीय विविधता पर आधारित भारतीय नौकरी बाजार के जुझारूपन को प्रकट करता है।
रिपोर्ट में कहा गया कि हॉस्पिटैलिटी और यात्रा सेक्टर में अधिकतम वृद्धि देखी गई, क्योंकि परिवारों और अकेले सफर करने वालों ने मानसून के मौसम में काफी यात्राएं कीं।इस बीच, रिपोर्ट के अनुसार छोटे शहर सितंबर, 2023 में रोजगार सृजन के मामले में महानगरों से आगे रहे। वडोदरा, अहमदाबाद और जयपुर शहरों में सितंबर में पिछले साल के इसी महीने की तुलना में भर्तियों में क्रमशः चार प्रतिशत, तीन प्रतिशत और दो प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited