Iran-Israel War: ईरान के इजरायल पर मिसाइल अटैक के बाद तेल की कीमतों में जोरदार उछाल, 5% बढ़े Crude के दाम

Crude Oil Price: ईरान के इजरायल पर हमले के बाद इंटरनेशनल मार्केट में वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड (WTI Crude) की कीमतों में 5 फीसदी का उछाल आया है। जबकि इससे पहले WTI Crude के दाम 2.7 फीसदी के आस-पास गिरे थे।

Crude Oil Price

कच्चे तेल की कीमत बढ़ी

मुख्य बातें
  • ईरान का इजराइल पर हमला
  • बढ़े तेल के दाम
  • 5 फीसदी का आया उछाल
Crude Oil Price: ईरान ने इजरायल पर हमला कर दिया है। इससे इस पूरे क्षेत्र में तनाव बढ़ने की चिंता गहरा रही है। ईरान ने इजराइल पर सैकड़ों मिसाइलें दागी हैं। इस हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। वहीं इजराइल ने भी ईरान पर जवाबी कार्रवाई करने की बात कही है। इस बीच तेल की कीमतों में जोरदार तेजी आई है। ईरान-इजराइल के बीच जंग की आग भड़कने का सबसे अधिक असर क्रूड ऑयल पर पड़ता दिखा है। क्रूड ऑयल के दाम 5 फीसदी तक बढ़े हैं।
ये भी पढ़ें -

क्यों आया तेल के दामों में उछाल

ईरान ओपेक का मेंबर और तेल उत्पादन के लिहाज से काफी प्रमुख देश है। इजराइल के साथ युद्ध की स्थिति में पूरे क्षेत्र में कच्चे तेल की सप्लाई में अड़चन आ सकती है। इसीलिए आशंका के चलते तेल के दाम उछले हैं।

कहां पहुंचे तेल के रेट

ईरान के इजरायल पर हमले के बाद इंटरनेशनल मार्केट में वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड (WTI Crude) की कीमतों में 5 फीसदी का उछाल आया है। जबकि इससे पहले WTI Crude के दाम 2.7 फीसदी के आस-पास गिरे थे।
इसके बाद फिर से WTI Crude के दाम 71 डॉलर प्रति बैरल और ग्लोबल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड (Brent Crude Price) के रेट 5 फीसदी की उछाल के साथ 75 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर पहुंच गए हैं।

शेयर बाजारों में गिरावट

कच्चे तेल के दाम बढ़ने के साथ-साथ दुनिया भर के शेयर बाजारों में भी गिरावटआई है। अमेरिका का S&P 500 1.4 फीसदी फिसला, तो वहीं Dow Jones और Nasdaq में भी गिरावट आई। जापान का निक्केई भी 1.77 फीसदी नीचे आया है। इस बीच माना जा रहा है कि सोने की कीमतों में तेजी आ सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited