OLA IPO Date 2024: घाटे में है OLA, कितनी है सेल और मार्केट हिस्सेदारी, IPO में पैसा लगाने से पहले जानिए सबकुछ

OLA Electric Mobility IPO: आईपीओ के निवेशक जीएमपी (ग्रे-मार्केट प्रीमियम) जरूर देखते हैं। ओला इलेक्ट्रिक का जीएमपी 25 रु के करीब चल रहा है। मौजूदा जीएमपी के आधार पर ये लिस्टिंग पर करीब 25 फीसदी फायदा करा सकता है। मगर जीएमपी लिस्टिंग तक घट या बढ़ भी सकता है।

OLA Electric IPO GMP

ओला इलेक्ट्रिक आईपीओ जीएमपी

मुख्य बातें
  • 2 अगस्त को खुलेगा ओला का आईपीओ
  • 6 अगस्त को होगा बंद
  • घाटे में है ओला
OLA Electric IPO GMP: 2 अगस्त को ई-स्कूटर बनाने वाली कंपनी ओला इलेक्ट्रिक का IPO खुलने जा रहा है। ओला का आईपीओ 6145.66 करोड़ रु का होगा, जिसमें 5500 करोड़ रु के नए शेयर जारी किए जाएंगे। ओला के आईपीओ का इंतजार काफी लंबे समय से था। कंपनी के आईपीओ में शेयरों का प्राइस बैंड 72-76 रु है, जबकि ये पब्लिक इश्यू मंगलवार 6 अगस्त को बंद होगा। आईपीओ में लॉट साइज 195 इक्विटी शेयरों की है, यानी कम से कम 195 शेयर और इसी की गुणा में शेयरों के लिए आवेदन किया जा सकता है। ओला के आईपीओ में एलिजिबल कर्मचारियों के लिए 7 रुपए प्रति शेयर की छूट भी दी गई है। यदि आपका भी मन ओला के आईपीओ में निवेश करने का है तो पहले जान लीजिए कि कंपनी फायदे में है या घाटे में। इसका जीएमपी कितना है और प्रमोटरों की कितने हिस्सेदारी है।
ये भी पढ़ें -

कितना है जीएमपी (OLA IPO GMP)

आम तौर पर आईपीओ में पैसा लगाने वाले निवेशक जीएमपी (ग्रे-मार्केट प्रीमियम) देखते हैं। आईपीओ वॉच के अनुसार ओला के शेयर का जीएमपी 25 रु है। मौजूदा जीएमपी के आधार पर ये लिस्टिंग पर करीब 25 फीसदी फायदा करा सकता है। मगर जीएमपी लिस्टिंग तक घट या बढ़ भी सकता है।

कंपनी फायदे में है या घाटे में (OLA Loss For FY24)

ईटी की रिपोर्ट के अनुसार FY24 में ओला इलेक्ट्रिक का रेवेन्यू बढ़कर 5,009.8 करोड़ रुपये हो गया, जो FY23 में 2,630.9 करोड़ रुपये था। रेवेन्यू में ये ग्रोथ मुख्य रूप से ओला एस1 और ओला एस1 प्रो स्कूटरों की बिक्री में बढ़त और FY24 में ओला एस1 एयर और ओला एस1 एक्स+ की डिलीवरी शुरू होने से हुई।
हालांकि, FY24 में कंपनी का घाटा बढ़कर 1,584.4 करोड़ रुपये हो गया, जो FY23 में 1,472 करोड़ रुपये का घाटा था।

कितनी है ओला की बिक्री (OLA Electric Sales)

FY24 में ओला ने 329,618 स्कूटर बेचे, जबकि FY23 में 156,251 स्कूटर बेचे थे।

कितना है मार्केट शेयर (Ola EV Market Share)

ईटी की रिपोर्ट के अनुसार 27 जुलाई तक इस महीने ओला इलेक्ट्रिक की इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मार्केट में 39% बाजार हिस्सेदारी रही। मगर जून में ओला इलेक्ट्रिक की बाजार हिस्सेदारी 46 प्रतिशत थी, जो मई में इसकी 58 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी से कम थी।

पहला ईवी आईपीओ

SEBI ने पिछले महीने आईपीओ को मंजूरी दी थी। यह भारत में किसी ईवी स्टार्टअप का पहला आईपीओ होगा और 2024 में न्यू एज के सबसे बड़े आईपीओ में से एक होगा।

प्रमोटरों की कितनी हिस्सेदारी

ओला इलेक्ट्रिक में प्रमोटरों की हिस्सेदारी 45.14 प्रतिशत है, जबकि 47.19 प्रतिशत हिस्सेदारी शेयरधारकों के पास है। कर्मचारी ट्रस्ट्स के पास कंपनी के 7.67 करोड़ शेयर हैं। ओला इलेक्ट्रिक के फाउंडर भाविश अग्रवाल ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के जरिए आईपीओ में 3.79 करोड़ इक्विटी शेयर बेच रहे हैं।
ओला इलेक्ट्रिक के रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के अनुसार, प्रमोटर ग्रुप की कंपनी इंडस ट्रस्ट 41.78 लाख शेयर बेच रही है।
डिस्क्लेमर : यहां मुख्य तौर पर आगामी आईपीओ की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited