टमाटर के बाद सस्ते में मिलेगी प्याज, 25 रु किलो पर बेचेगी सरकार

Onion At Rs 25 Per KG: राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को लगभग 10 मोबाइल वैन भेजी जाएंगी और धीरे-धीरे और क्षेत्रों को कवर किया जाएगा। एनसीसीएफ राष्ट्रीय राजधानी में नेहरू प्लेस और ओखला में स्थित अपनी दो खुदरा दुकानों के माध्यम से भी प्याज बेचेगी।

Onion At Rs 25 Per KG

सरकार 25 रुपये प्रति किलो पर प्याज बेचेगी

मुख्य बातें
  • सस्ते दाम पर मिलेगी प्याज
  • टमाटर के बाद प्याज बेचेगी सरकार
  • 25 रु किलो रहेगा रेट
Onion At Rs 25 Per KG: टमाटर के बाद भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ लिमिटेड या एनसीसीएफ (NCCF) लोगों को काफी कम कीमत पर प्याज बेचेगी। एनसीसीएफ उच्च कीमतों से राहत देने के लिए सोमवार से राष्ट्रीय राजधानी में 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर सरकारी 'बफर स्टॉक' (Buffer Stock) से इसकी रिटेल बिक्री शुरू करेगी। एनसीसीएफ के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

5 लाख टन का बफर स्टॉक

एनसीसीएफ पहले से ही केंद्र सरकार की ओर से रियायती दर पर टमाटर बेच रही है और अब उसे 'बफर स्टॉक' से प्याज की रिटेल बिक्री का काम सौंपा गया है। सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 3 लाख टन प्याज के बफर स्टॉक का लक्ष्य रखा था, जिसे अब दो लाख टन और बढ़ा दिया गया है।
एनसीसीएफ की प्रबंध निदेशक अनीस जोसफ के अनुसार शुरुआत में हम दिल्ली में प्याज की रिटेल बिक्री (बफर स्टॉक से) शुरू करेंगे। हम मोबाइल वैन और दो रिटेल दुकानों के माध्यम से 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर प्याज बेचेंगे।

10 मोबाइल वैन भेजी जाएंगी

अनीस के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को लगभग 10 मोबाइल वैन भेजी जाएंगी और धीरे-धीरे और क्षेत्रों को कवर किया जाएगा। एनसीसीएफ राष्ट्रीय राजधानी में नेहरू प्लेस और ओखला में स्थित अपनी दो खुदरा दुकानों के माध्यम से भी प्याज बेचेगी।
उन्होंने कहा कि एनसीसीएफ ने ओएनडीसी (डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क) मंच के माध्यम से ऑनलाइन प्याज बेचने की भी योजना बनाई है और वह इसके तौर-तरीकों पर काम कर रही है।

कीमतें कंट्रोल करने के लिए क्या कर रही सरकार

सरकार ने प्याज की कीमतें कंट्रोल करने के लिए कई कदम उठाए हैं। इनमें प्याज के निर्यात पर 40 फीसदी एक्सपोर्ट ड्यूटी लगाना शामिल है। वहीं प्याज का बफर स्टॉक 3 लाख मीट्रिक टन से बढ़ाकर 5 लाख मीट्रिक टन किया जा रहा है। इसके अलावा अब सरकार बफर स्टॉक में से सस्ते में सब्सिडाइज्ड प्याज बेच रही है।

कई राज्यों में बेची जाएगा बफर स्टॉक वाला प्याज

सरकार ने दिल्ली, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश और असम को चिह्नित किया है और इन पांच राज्यों में थोक और रिटेल दोनों बाजारों में बफर स्टॉक की प्याज का इस्तेमाल यानी बिक्री की जा रही है।
जोसफ ने कहा कि थोक बाजारों में बफर प्याज मंडी दर पर बेची जा रही है, जबकि रिटेल मार्केट में 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर बेची जा रही है। दिल्ली में खुदरा बिक्री सोमवार से शुरू होगी, जबकि अन्य चार राज्यों में यह दो दिन बाद शुरू की जाएगी।

कितना है रेट

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, प्याज की देशभर में खुदरा कीमत रविवार को सालाना आधार पर 19 प्रतिशत बढ़कर 29.73 रुपये प्रति किलोग्राम रही। बीते वित्त वर्ष इसी दिन यह 25 रुपये प्रति किलोग्राम थी।
दिल्ली में प्याज की खुदरा कीमत 37 रुपये प्रति किलोग्राम है, जो पिछले साल इसी दिन 28 रुपये प्रति किलोग्राम थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited