Health Insurance News in Hindi : OPD कवर पॉलिसी की डिमांड 4 गुना बढ़ी, टॉप में ये शहर

Health Insurance Policy OPD Cover Increase: पॉलिसीबाज़ार के आंकड़ों से पता चलता है कि इस सुविधा को चुनने वाले 47% ग्राहक 31-45 वर्ष की उम्र वर्ग के हैं, जबकि 34% ग्राहक 18-30 वर्ष के आयु वर्ग के हैं। ज्यादातर इंश्योरेंस पॉलिसी टियर 1 शहरों में अधिक लोकप्रिय हैं, क्योंकि टियर 1 शहरों में लगभग 45% लोग ओपीडी कवर को चुन रहे हैं। टियर -2 शहरों में यह आकड़ा 20 प्रतिशत तो वहीं टियर-3 शहरों में यह संख्या 35 प्रतिशत है।

Health Insurance

ओपीडी कवर की बढ़ी मांग

Health Insurance Policy OPD Cover:हेल्थ इंश्योरेंस लेते समय ओपीडी कवर की मांग बढ़ती जा रही है। लोग अब ज्यादा से ज्यादा आउटपेशेंट डिपार्टमेंट (OPD)कवर पसंद ले रहे हैं। पॉलिसीबाजार के ताजा सर्वे के अनुसार,तीन साल पहले केवल 5 प्रतिशत ग्राहक ही अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ ओपीडी कवर को चुनते थे, वहीं आकंड़ा अब चार गुना बढ़कर 20 प्रतिशत हो गया है। और इस तरह का कवर ल

अधिक लोग ओपीडी कवर क्यों

ओपीडी कवर और राइडर्स के साथ हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की बढ़ती लोकप्रियता का मुख्य कारण यह है कि लोग ऐसा कवरेज चाहते हैं जो सिर्फ अस्पताल में भर्ती होने के अलावा अन्य चिकित्सा संबंधी अन्य मुश्किलों के लिए भी कवरेज प्रदान करें। 80 प्रतिशत ग्राहकों का कहना है कि वे अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ ओपीडी कवर को इसलिए खरीदते हैं क्योंकि इसमें डॉक्टर कंसलटेंशन और डायगनोस्टिक टेस्ट के लिए भी कवरेज प्राप्त होता है।

ओपीडी कवर से क्या फायदे
ओपीडी कवर के साथ हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने वाले ग्राहकों में से 50 प्रतिशत ग्राहकों ने सक्रिय रूप से ओपीडी सेवाओं का उपयोग किया है। 50 प्रतिशत ग्राहक जो इस सेवा का लाभ नहीं उठा रहे हैं उसकी मुख्य वजह हेल्थ इंश्योरेसं और उसके लाभों को लेकर जागरूकता में कमी है।
हेल्थ इंश्योरेंस में ओपीडी कवरेज की बढ़ती लोकप्रियता के बावजूद, केवल कुछ बीमाकर्ता ही इसे अपनी मूल योजनाओं में शामिल करते हैं। हालांकि, ग्राहक अतिरिक्त राइडर के रूप में ओपीडी कवरेज का विकल्प चुन सकते हैं। पॉलिसीबाज़ार के आंकड़ों से पता चलता है कि इस सुविधा को चुनने वाले 47% ग्राहक 31-45 वर्ष की उम्र वर्ग के हैं, जबकि 34% ग्राहक 18-30 वर्ष के आयु वर्ग के हैं।

किस शहर में ज्यादा डिमांड

इस प्रकार की ज्यादातर इंश्योरेंस पॉलिसी टियर 1 शहरों में अधिक लोकप्रिय हैं, क्योंकि टियर 1 शहरों में लगभग 45% लोग ओपीडी कवर को चुन रहे हैं। टियर -2 शहरों में यह आकड़ा 20 प्रतिशत तो वहीं टियर-3 शहरों में यह संख्या 35 प्रतिशत है। कुछ शहरों में ओपीडी लाभ वाली योजनाओं को चुनने वाले ग्राहकों की संख्या अधिक है, जिसमें वेल्लोर (12.3%), तिरुवल्लुर (10.9%), और मथुरा (10.2%) है।ओपीडी हेल्थ कवर चुनने वाले ग्राहकों में पुरूषो की संख्या अधिक है। पॉलिसीबाजार के आकंड़ों के अनुसार 80 प्रतिशत पुरूष ग्राहक इस सेवा का लाभ उठा रहे है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

प्रशांत श्रीवास्तव author

करीब 17 साल से पत्रकारिता जगत से जुड़ा हुआ हूं। और इस दौरान मीडिया की सभी विधाओं यानी टेलीविजन, प्रिंट, मैगजीन, डिजिटल और बिजनेस पत्रकारिता में काम कर...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited