Paytm Crisis Update: थर्ड पार्टी ऐप बनेगी पेटीएम ! जानें यूजर्स पर क्या पड़ेगा असर

Paytm May Switch To Third-Party App: पेटीएम संकट में है और इसकी पैरेंट कंपनी यूजर्स की सुविधा सुनिश्चित करना चाहती है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ इस मामले पर चर्चा शुरू हो गई है।

Paytm May Switch To Third-Party App

पेटीएम थर्ड-पार्टी ऐप पर स्विच कर सकती है

मुख्य बातें
  • थर्ड पार्टी ऐप बनेगी पेटीएम
  • यूजर्स का बदलेगा वर्चुअल पेमेंट एडरेस
  • यूपीआई एक्टिव रखने के लिए उठा सकती है ये कदम
Paytm May Switch To Third-Party App: डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म पेटीएम की पैरेंट वन97 कम्युनिकेशंस थर्ड-पार्टी पेमेंट ऐप (टीपीएपी) रूट पर फोकस कर रही है, ताकि इसके यूजर्स के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) एक्टिव रहे। पेटीएम संकट में है और इसकी पैरेंट कंपनी यूजर्स की सुविधा सुनिश्चित करना चाहती है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ इस मामले पर चर्चा शुरू हो गई है। बता दें कि एनपीसीआई देश में यूपीआई इकोसिस्टम चलाती है। फिलहाल यूपीआई पेमेंट करने के लिए पेटीएम का उपयोग करने वालों के वर्चुअल पेमेंट एडरेस (वीपीए) @paytm पर खत्म होते हैं।
ये भी पढ़ें -

1 मार्च से हो सकता है बदलाव

ईटी की रिपोर्ट के अनुसार 1 मार्च से पेटीएम यूजर्स का वीपीए किसी अन्य बैंक के हैंडल पर ट्रांसफर हो सकता है। पेटीएम का टार्गेट अगले महीने से अपने ग्राहकों को नए वीपीए जारी करने के लिए तीन या इससे अधिक बैंकों का उपयोग करना है।
ये तीन बैंक एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक और यस बैंक हो सकते हैं। ये 3 बैंक पेटीएम के कंज्यूमर-फेसिंग यूपीआई पेमेंट को सपोर्ट कर सकते हैं। यही तीनों बैंक इसके मर्चेंट के नोडल खातों को भी सपोर्ट करना चाहते हैं।

आरबीआई ने लगाया है बैन

भारतीय रिजर्व बैंक ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी से यूपीआई सहित सभी प्लेटफार्म्स के जरिए सभी पेमेंट सर्विसेज को बंद करने का आदेश दिया है। अगर पेटीएम भी थर्ट पार्टी पेमेंट रूट से आगे बढ़ती है तो ये PhonePe, Google Pay, Amazon Pay और अन्य इसी तरह की कंपनियों की लिस्ट में शामिल हो जाएगी।

22 टीपीएपी हैं वर्किंग

यूपीआई पर 22 टीपीएपी काम कर रहे हैं। एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक जैसे बैंक टीपीएपी रूट के जरिए कई फिनटेक को सपोर्ट करते हैं। आमतौर पर, बैंक और फिनटेक ऐसे एडरेस का उपयोग करते हैं जो उनके दोनों ब्रांड नामों का मिक्स हों।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited