Paytm Payment Bank Crisis: पेटीएम ने एक्सिस बैंक के साथ की पार्टनरशिप, मर्चेंट पेमेंट सेटलमेंट के लिए कंपनी ने उठाया कदम

Paytm Payment Bank Crisis: कंपनी ने एक प्रेस रिलीज जारी करके बताया कि वन97 कम्युनिकेशंस ने अपने नोडल अकाउंट को एक एस्क्रो अकाउंट के माध्यम से एक्सिस बैंक में ट्रांसफर कर दिया है। RBI ने आज पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सर्विस की डेडलाइन को 29 फरवरी से बढ़ाकर 15 मार्च कर दी है।

Paytm, Axis Bank

Paytm, Axis Bank

Paytm Payment Bank Crisis: मुश्किल दौर से गुजर रही है फिनटेक कंपनी पेटीएम ने शुक्रवार को बड़ा ऐलान किया है। पेटीएम ने कहा है कि मर्चेंट के पेमेंट के सेटलमेंट के लिए उसने एक्सिस बैंक के साथ पार्टनरशिप की है। कंपनी ने एक प्रेस रिलीज जारी करके बताया कि वन97 कम्युनिकेशंस ने अपने नोडल अकाउंट को एक एस्क्रो अकाउंट के माध्यम से एक्सिस बैंक में ट्रांसफर कर दिया है।

कैसे होगा मर्चेंट का पेमेंट सेटलमेंट

वन97 कम्युनिकेशंस ने कहा कि नोडल अकाउंट को एक्सिस बैंक में ट्रांसफर करने से पहले की तरह बिना किसी रुकावट के मर्चेंट पेमेंट सुनिश्चित होगा। वन 97 कम्युनिकेशंस ने कहा कि पेटीएम क्यूआर, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीन अपने सभी मर्चेंट पार्टनर के लिए बिना किसी रुकावट के काम करना जारी रखेंगे। आरबीआई ने इस बात की पुष्टि की है कि पेटीएम क्यूआर, साउंडबॉक्स, कार्ड मशीन 15 मार्च के बाद भी हमेशा की तरह काम करती रहेगी।

पेटीएम का नोडल अकाउंट

पेटीएम का नोडल खाता एक मास्टर खाते की तरह है जिसमें उसके सभी ग्राहकों, व्यापारियों के लेनदेन का निपटान किया जाता है। कंपनी ने शुक्रवार शाम को शेयर बाजार को इसकी सूचना दी। कंपनी ने यह कदम पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खातों में जमा एवं लेनदेन 15 मार्च के बाद रोकने के आरबीआई के निर्देशों के बाद उठाया है। पेटीएम अपनी सहयोगी यूनिट पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) के पास अपने मुख्य खाते का संचालन करती रही है। लेकिन आरबीआई की सख्ती के बाद पेटीएम के सुचारू संचालन को लेकर भी संदेह उठने लगे थे।

RBI ने बढ़ा दी डेडलाइन

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को पेटीएम पेमेंट्स बैंक सर्विस की समय सीमा 29 फरवरी से बढ़ाकर 15 मार्च कर दी है। मतलब यह कि यूजर्स अब 29 फरवरी नहीं बल्कि 15 मार्च 2024 तक पेटीएम पेमेंट बैंक की सर्विस का इस्तेमाल कर सकेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited