Paytm Payments Bank ने FASTag बंद करने, रिफंड और बैलेंस को लेकर जारी किए FAQs, जानिए डिटेल

Paytm Payments Bank News: पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) ने 15 मार्च 2024 को अपने कस्टमर्स के लिए सवालों (FAQs) के जवाब जारी किए हैं। जिसमें बताया गया कि पेटीएम फास्टैग में पड़े पैसे का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं साथ ही बैलेंस रिफंड कैसे हासिल कर सकते हैं।

Paytm Payments Bank, Paytm Fastag, Paytm Fastag Balance

Fastag को लेकर Paytm Payments Bank के FAQs

Paytm Payments Bank News: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के निर्देश के अनुसार 15 मार्च 2024 आखिरी तारीख थी, कोई भी अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) फास्टैग (FASTag) में बैलेंस जोड़ सकता था और इसके बैलेंस को खत्म करने के बाद अपने पेटीएम फास्टैग का उपयोग नहीं कर सकता है। पेटीएम फास्टैग यूजर्स की मदद के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिडेट (PPBL) ने FAQs का एक नया सेट जारी किया है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड ने अपने कस्टमर्स के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवालों (FAQs) के जवाब दिए हैं। जिसमें बताया गया कि पेटीएम फास्टैग एकाउंट्स कैसे बंद किया जाए और बैलेंस रिफंड कैसे हासिल किया जाए। साथ ही यह भी बताया गया कि ग्राहक अपने वॉलेट में बैलेंस रहने तक फास्टैग का इस्तेमाल कर टोल और पार्किंग का पेमेंट कर सकते हैं या नहीं।

क्या 15 मार्च के बाद Paytm Payments Bank के FASTag से टोल टैक्स का पेमेंट कर सकता हूं?

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 15 मार्च 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नई जमा स्वीकार करने या क्रेडिट लेनदेन पर रोक लगाने का निर्देश जारी किया है। हालांकि आप सक्षम टोल और पार्किंग व्यापारियों पर भुगतान करने के लिए अपने FASTag का उपयोग जारी रख सकते हैं। हालांकि आप अपने वॉलेट में उपलब्ध शेष राशि खत्म होने तक सक्षम टोल और पार्किंग व्यापारियों के भुगतान के लिए अपने FASTag का उपयोग जारी रख सकते हैं। इसके अलावा 15 मार्च 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी किए गए FASTags में कोई और फंडिंग या टॉप अप की अनुमति नहीं दी जाएगी। यह सुझाव दिया गया था कि आप किसी भी असुविधा से बचने के लिए 15 मार्च 2024 से पहले किसी अन्य बैंक द्वारा जारी किया गया नया FASTag खरीद लें। यह निर्देश आपके मौजूदा बाकी बैलेंस पर प्रभाव नहीं डालता है और आपका पैसा हमारे बैंक में सुरक्षित है।

क्या 15 मार्च 2024 के बाद FASTag में बैलेंस का रिचार्ज कर सकता हूं?

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 15 मार्च 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नई जमा स्वीकार करने या क्रेडिट लेनदेन की अनुमति देने से प्रतिबंधित करने वाला एक निर्देश जारी किया है। इसलिए आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी किए गए अपने FASTag को टॉप-अप या रिचार्ज नहीं कर पाएंगे। स्मूथ ट्रांजेक्शन सुनिश्चित करने और किसी असुविधा से बचने के लिए आपको 15 मार्च 2024 से पहले किसी अन्य बैंक द्वारा जारी नया फास्टैग खरीदने का निर्देश दिया गया था।

पुराने FASTag से बैलेंस को किसी दूसरे बैंक से प्राप्त नए फास्टैग में ट्रांसफर कर सकता हूं?

FASTag प्रोडक्ट में क्रेडिट बैलेंस ट्रांसफर सुविधा उपलब्ध नहीं है। इसलिए आपको पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी अपना पुराना फास्टैग बंद करना होगा और हमारे ग्राहक सेवा से संपर्क करके किसी भी रिफंड के लिए अनुरोध करना होगा।

Paytm पेमेंट्स बैंक FASTag को कैसे करें बंद?

  • Paytm ऐप ओपन करें और सर्च मेनू में “Manage FASTag” सर्च करें।
  • "Manage FASTag" सेक्शन Paytm Payments Bank Fastag से जुड़े सभी वाहनों का लिस्ट देगा।
  • पेज के टॉप दाएं भाग पर "Close FASTag option" चुनें।
  • उस वाहन का चयन करें जिसके लिए आप FASTag बंद करना चाहते हैं।
  • Proceed पर क्लिक करें और आपको अपनी स्क्रीन पर कंफर्मेशन मैसेज दिखाई देगा।
आपका FASTag 5-7 वर्किंग डे के भीतर बंद हो जाएगा। पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिडेट (PPBL) फास्टैग के लिए लागू सुरक्षा जमा और न्यूनतम शेष राशि बंद होने के बाद आपके पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलेट में वापस कर दी जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited