Paytm Share: सरकार के एक फैसले के बाद रॉकेट बने पेटीएम के शेयर, देखते ही देखते लगा अपर सर्किट

Paytm Share Price Today: शुक्रवार को फिनटेक दिग्गज पेटीएम के शेयरों में 10 फीसदी तक की तेजी आई, क्योंकि सरकार ने पेमेंट एग्रीगेटर कारोबार के लिए इसके प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। वित्तीय सेवा सचिव ने घोषणा की कि पेटीएम अब पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस के लिए रिजर्व बैंक से संपर्क कर सकता है।

Paytm Stock hits 10 percent upper circuit

पेटीएम के शेयरों में जोरदार उछाल

Paytm Share Price Today: फिनटेक कंपनी पेटीएम को सरकार से पेमेंट एग्रीगेटर बिजनेस के लिए डायरेक्ट विदेशी निवेश की मंजूरी मिली है। इसके बाद पेटीएम के शेयरों में तूफानी तेजी आई है। शुक्रवार को पेटीएम के शेयरों ने 10 फीसदी की तेजी के साथ अपर सर्किट को हिट किया है। वित्तीय सेवा सचिव ने कहा कि पेटीएम पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस प्राप्त करने के लिए रिजर्व बैंक से संपर्क कर सकता है, जिसका केंद्रीय बैंक इवैल्यूएट कर सकता है।

कितने रुपये पर पहुंचा स्टॉक

एनएसई पर यह शेयर आखिरी बार 9.99 फीसदी की बढ़त के साथ 509.05 रुपये पर कारोबार कर रहा था। सरकार शुरू में चीनी शेयरधारक एंट ग्रुप की हिस्सेदारी के बारे में चिंताओं के कारण कंपनी को लाइसेंस सौंपने को लेकर संशय में थी। लेकिन पिछले कुछ महीनों में एंट ने धीरे-धीरे अपनी हिस्सेदारी कम कर दी, जिससे सरकार को अपना रुख नरम करने पर मजबूर होना पड़ा। एफडीआई की मंजूरी से पेटीएम को अपनी पेमेंट ब्रॉन्च को मजबूती मिलेगी, जो ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को प्रोसेस करती है।

पेटीएम में हिस्सेदारी

RBI ने 2022 में पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज के पेमेंट्स एग्रीगेटर बनने के आवेदन को रोक दिया था। केंद्रीय बैंक ने कंपनी को पेटीएम से पिछले निवेश के लिए सरकार से अनुमति लेने के लिए कहा था। पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने पिछले साल एंट से कैशलेस डील में 10.3 फीसदी हिस्सेदारी हासिल कर ली थी, जिससे वे पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस में 24 फीसदी से ज्यादा इक्विटी के साथ सबसे बड़े शेयरधारक बन गए। विश्लेषकों के अनुसार, इस डील से सरकार का पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज को डायरेक्ट विदेशी निवेश के लिए सिक्योरिटी देने के लिए विश्वास बढ़ा है।
पेमेंट एग्रीगेटर के रूप में मंजूरी प्राप्त करने के लिए पेटीएम का आवेदन अभी भी आरबीआई के पास लंबित है, जिसने 2022 में कंपनी को नए ऑनलाइन मर्चेंट को शामिल करने से भी रोक दिया है। आरबीआई ऐसे आवेदनों को मंजूरी देता है यदि वे विनियामक आवश्यकताओं और अनुपालन की जरूरतों को पूरा करते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Rohit Ojha author

रोहित ओझा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉरस्पॉडेंट सितंबर 2023 से काम कर रहे हैं। यहां पर वो बिजेनस और यूटिलिटी की खबरों पर काम करते हैं। मी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited