बिना UPI PIN के कर सकेंगे पेमेंट, Paytm का यूपीआई LITE हुआ लाइव

Paytm UPI lite: पेटीएम यूपीआई लाइट की सबसे अहम खासियत यह है कि ऑफलाइन मोड में 200 रुपये तक का पेमेंट किया जा सकेगा। इसके तहत दो बार में 4,000 रुपये पेटीएम यूपीआई लाइट वॉलेट में एक दिन में डिपॉजिट किया जा सकेगा।

paytm upi lite

पेटीएम यूपीआई लाइट ऐसे करें यूज

तस्वीर साभार : IANS

Paytm UPI lite: पेटीएम पेमेंट बैंक ने UPI लाइट फीचर को लाइव कर दिया है। नए फीचर से अब पेटीएम यूजर बिना पिन डाले 200 रुपये तक का ट्रांजैक्शन कर सकेंगे। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने इस फीचर को डेवलप किया है। इसका फायदा यह होगा कि छोटे ट्रांजैक्शन के पेमेंट के लिए यूजर को बार-बार UPI PIN डालने की जरूरत नहीं होगी। और यूजर एक दिन में अधिकतम 4000 रुपये पेटीएम UPI लाइट में एड कर सकेंगे। फिलहाल बिना यूपीआई पिन डाले पेमेंट करने की सुविधा केवल पेटीएम के यूजर ही इस्तेमाल कर सकेंगे।

कैसे करेगा काम

Paytm का यूपीआई LITE फीचर इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में मौजूद पेटीएम ऐप को ओपेन करना होगा। इसके बाद लेफ्ट साइड में टॉप पर दिख रहे 3 डॉट पर क्लिक करना होगा। यहां पर यूजर की प्रोफाइल खुल जाएगी। उसे अब स्क्रॉल करें और यूपीआई एंड पेमेंट सेटिंग पर क्लिक करें। यहां पर यूजर को यूपीआई लाइट का ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन को सेलेक्ट कर लें। इसके बाद यूपीआई लाइट के लिए बैंक अकाउंट (जो एलिजिबल होगा) को सेलेक्ट करे। इसके बाद पेटीएम यूपीआई लाइट में पैसे डिपॉमजिट करने होंगे। इसके लिए MPIN डालें और यूपीआई लाइट अकाउंट को वैलिडेट करें। अकाउंट वैलिडेट होने के बाद यूपीआई लाइट पेमेंट का ऑप्शन एक्टिवेट हो जाएगा। और फिर 200 रुपये तक के पेमेंट बिना UPI पिन डाले पेमेंट कर पाएंगे।

इंटरनेट के बिना भी कर सकेंगे पेमेंट

पेटीएम यूपीआई लाइट की सबसे अहम खासियत यह है कि ऑफलाइन मोड में 200 रुपये तक का पेमेंट किया जा सकेगा। इसके तहत दो बार में 4,000 रुपये पेटीएम यूपीआई लाइट वॉलेट में एक दिन में डिपॉजिट किया जा सकेगा। यानी एक बार में अधिकतम 2000 रुपये जमा हो सकेंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited