Paytm UPI Users: पेटीएम यूजर्स को बनेगी नई UPI ID, इन 4 बैंकों में से चुनना होगा एक विकल्प, जानें प्रॉसेस

Paytm UPI Users: इस प्रोसेस के तहत, सभी पेटीएम UPI यूजर्स को एक पॉप-अप नोटिफिकेशन भेजा जा रहा है। जहां पर उनसे नई यूपीआई आईडी जेनरेट करने के जरिए सहमति मांगी जाएगी । और इसके बाद उन्हें चार नए UPI हैंडल @ptsbi, @pthdfc, @ptaxis और @ptyes में से एक विकल्प सेलेक्ट करना होगा।

PAYTM UPI USERS

पेटीएम यूपीआई यूजर की बनेगी नई आईडी

Paytm UPI Users:पेटीएम यूजर्स के लिए अहम खबर है। अब उनकी UPI आईडी दूसरे बैंकों के साथ जोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए पेटीएम की पैरेंट कंपनी, वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड ने अपने यूपीआई यूजर्स को नए पेमेंट सिस्टम प्रोवाइडर्स (PSP) बैंकों से जोड़ना शुरू कर दिया है। नई कवायद में पेटीएम यूजर्स की यूपीआई आईडी एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और यस बैंक से जोड़ी जा रही है। आरबीआई द्वारा पेटीएम पेमेंट बैंक पर प्रतिबंध लगाने से पहले तक, पेटीएम के UPI यूजर्स पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) का कर रहे थे। लेकिन RBI की पाबंदियों के बाद यह व्यवस्था पूरी तरह से ठप हो गई। और अब पेटीएम के यूपीआई यूजर्स को नए बैंकों में शिफ्ट किया जा रहा है।

यूजर्स की मिलेगी नई UPI ID
इस प्रोसेस के तहत, सभी पेटीएम UPI यूजर्स को एक पॉप-अप नोटिफिकेशन भेजा जा रहा है। जहां पर उनसे नई यूपीआई आईडी जेनरेट करने के जरिए सहमति मांगी जाएगी । और इसके बाद उन्हें चार नए UPI हैंडल - @ptsbi, @pthdfc, @ptaxis और @ptyes में से एक विकल्प सेलेक्ट करना होगा। यह हैंडल यूजर द्वारा चुने गए बैंक से जुड़ा होगा। पेटीएम ने कहा है कि चार बैंक अब टीपीएपी पर काम कर रहे हैं, जिससे पेटीएम के लिए यूजर्स अकाउंट्स को इन पीएसपी बैंकों में स्थानांतरित करने की प्रक्रिया आसान हो गई है।
बीएसई एक्सचेंज फाइलिंग में कंपनी ने बताया है किनिर्बाध यूपीआई पेमेंट सुनिश्चित करने के लिए '@paytm' यूजर्स को इन बैंकों में स्थानांतरित करना शुरू कर दिया गया है। इसके पहले 14 मार्च, 2024 को मल्टी पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर एपीआई मॉडल पर ओसीएल को थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (TPAP) के रूप में शामिल करने के लिए NPCI की मंजूरी मिली थी। जिसके बाद पेटीएम ने चार बैंकों के साथ टाई-अप कर नई प्रक्रिया शुरू की है।

RBI ने क्यों लगाया था प्रतिबंध

इसके पहले 31 जनवरी को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने को पेटीएम पेमेंट बैंक को जमा, लेनदेन और टॉप-अप सहित अपनी सेवाओं को बंद करने का आदेश दिया था। इसके बाद ग्राहकों की दिक्कत को देखते हुए आरबीआई ने कंपनी को अपना कारोबार समेटने के लिए डेढ़ महीने की मोहलत दी थी। और हुए इन सेवाओं को 15 मार्च से बंद करने का निर्देश दिया था। इसके बाद आरबीआई ने पेमेंट कारोबार जारी रखने के लिए यूजर्स को यूपीआई पेटीएम हैंडल को स्थानांतरित करने के एनपीसीआई के आदेश के बाद एक बड़े बदलाव में, पेटीएम ने एक्सिस बैंक, एचडीएफसी, एसबीआई और यस बैंक जैसे कई बैंकों के साथ साझेदारी की है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited