Loan Penalty Charge: EMI पेमेंट में देरी पर कितनी पेनाल्टी चार्ज लेते हैं बैंक, देखें प्रमुख बैंको की लिस्ट

Loan Penalty Charges: आम तौर पर बैंक समान मासिक किस्तों (EMI) के भुगतान में देरी पर ग्राहकों से पेनॉल्टी वसूलते हैं। इसके अलावा लोनदाता विकल्प के रूप में ब्याज दर में अतिरिक्त कॉम्पोनेंट शामिल भी करते हैं। जिस पर आरबीआई ने रोक लगा दी है।

Penalty Charge on Loan Account by top five bank

पेनॉल्टी चार्ज

Loan Penalty Charges By Bank: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लोन अकाउंट पर पेनाल्टी चार्ज को लेकर जो गाइडलाइन्स जारी की थी वह 1 अप्रैल से लागू हो गई हैं। ये नया नियम बैंक और फाइनेंस कंपनियों को लोन डिफॉल्ट या किसी दूसरे नॉन कंम्प्लायंस की वजह से लोन लेने वाले से पेनाल्टी लेने में सख्ती करने से रोकते हैं। आम तौर पर बैंक समान मासिक किस्तों (EMI) के भुगतान में देरी पर ग्राहकों से पेनॉल्टी लेते हैं। इसके अलावा लोनदाता विकल्प के रूप में ब्याज दर में अतिरिक्त कॉम्पोनेंट शामिल भी करते हैं। जिस पर आरबीआई ने रोक लगा दी है। ऐसे में आज हम आपको देश में पर्सनल लोन पर सबसे ज्यादा लेट पेमेंट चार्ज या लोन पेनाल्टी चार्ज लेने बैंकों के बारे में बता रहे हैं।
भारत में पर्सनल लोन पर लोन पेनाल्टी चार्ज और फीस
बैंक का नामपेनाल्टी चार्ज
1HDFC बैंक हर महीने 2 फीसदी
2कोटक महिंद्रा बैंक 3% प्रति माह
3भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई)प्रत्येक ईएमआई मिस होने पर 500 रुपये के साथ अन्य टैक्स
4यस बैंकडिफॉल्ट की तारीख से बकाया राशि पर 24% प्रति वर्ष
5इंडसइंड बैंक 450 रुपये + टैक्स
सोर्स- बैंक बाजार डॉट कॉम

पेनाल्टी चार्ज और पेनाल्टी ब्याज के बीच क्या अंतर है?

बैंक अक्सर पेनाल्टी चार्ज और पेनाल्टी ब्याज दरों के रूप में जुर्माना लगाते हैं। पेनाल्टी चार्ज एक निश्चित भुगतान चार्ज है और इस पर ब्याज में नहीं लिया जाता है । जबकि पेनाल्टी ब्याज, ग्राहक से ली जाने वाली मौजूदा ब्याज दर में जोड़ी जाने वाली दर है।
डिस्केलेमर: यहां दी गई जानकारी बैंक बाजार से ली गई है। टाइम्स नाउ नवभारत डॉट कॉम इस डेटा की पुष्टि नहीं करता है। कृपया ज्यादा जानकारी के लिए अपने बैंक की शाखा से संपर्क करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited