Petrol-Diesel Price: कर्नाटक में बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, सरकार के इस फैसले से कीमतों में होगा 3.05 रु तक का इजाफा!

Petrol-Diesel Price: कर्नाटक में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी होने की संभावना है क्योंकि राज्य सरकार ने सेल्स टैक्स 29.84% और 18.44% तक बढ़ा दिया है। पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अनुसार, कर्नाटक में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगभग 3 रुपये और 3.05 रुपये की बढ़ोतरी होने की संभावना है।

Petrol diesel prices

कर्नाटक में बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें

Petrol-Diesel Price: कर्नाटक में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी होने की संभावना है क्योंकि राज्य सरकार ने सेल्स टैक्स 29.84% और 18.44% तक बढ़ा दिया है। पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अनुसार, कर्नाटक में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगभग 3 रुपये और 3.05 रुपये की बढ़ोतरी होने की संभावना है। मनीकंट्रोल के मुताबिक कर्नाटक में ईंधन की कीमतों में 3 रुपये की बढ़ोतरी हुई है क्योंकि राज्य सरकार ने 15 जून को पेट्रोल और डीजल पर टैक्स बढ़ा दिया है जो तत्काल प्रभाव से लागू होगा। शनिवार को कर्नाटक सरकार की अधिसूचना के अनुसार कर्नाटक बिक्री कर (केएसटी) पेट्रोल पर 25.92 प्रतिशत से बढ़ाकर 29.84 प्रतिशत और डीजल पर 14.3 प्रतिशत से बढ़ाकर 18.4 प्रतिशत कर दिया गया है।

मूल्य वृद्धि तत्काल प्रभाव से लागू

अखिल कर्नाटक पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के मुताबिक पेट्रोल की कीमत बढ़कर 102.85 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी, जबकि डीजल की कीमत बढ़कर 88.93 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। राज्य के वित्त विभाग द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि मूल्य वृद्धि तत्काल प्रभाव से लागू होगी। मनीकंट्रोल के मुताबिक अखिल कर्नाटक पेट्रोलियम ट्रेडर्स फेडरेशन के अध्यक्ष केएम बसवेगौड़ा ने बताया कि हमें दोपहर में अधिसूचना मिली और हमने संशोधित ईंधन कीमतों के अनुसार अपनी कीमतों को फिर से निर्धारित किया।

कीमतों में आखिरी संशोधन नवंबर 2021 में

बेंगलुरु में पेट्रोल 99.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल 85.93 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। आखिरी संशोधन नवंबर 2021 में हुआ था जब पिछली बीजेपी कर्नाटक सरकार ने कोविड-19 के बाद अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने में मदद के लिए पेट्रोल की कीमतों में 13.30 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 19.40 रुपये प्रति लीटर की कमी की थी।

2800 करोड़ रुपये बढ़ेंगे राजस्व

ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी लोकसभा चुनाव के बाद हुई है और कांग्रेस के नेतृत्व वाली कर्नाटक सरकार को पांच गारंटियों के क्रियान्वयन के लिए सालाना 50,000 करोड़ रुपये से 60,000 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी से इस वित्त वर्ष में करीब 2500-2800 करोड़ रुपये जुटाने में मदद मिलेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited