पेट्रोल-डीजल पर अगस्त में मिलेगी राहत ! 15 महीने से नहीं घटे हैं दाम

Petrol-Diesel Price: 12 जुलाई 2023 से एक बार फिर कीमतें 80 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा चल रही है। 28 जुलाई को यह 83.38 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर था। ऐसे में अगर आने वाले समय में कीमतों में बढ़ोतरी होती है, जो कटौती की संभावना कम हो जाएगी।

petrol price

petrol price

Petrol-Diesel Price:लंबे समय से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अगस्त का महीना बेहद अहम है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में बढ़ोतरी को देखते हुए, एक बार मायूसी हाथ लग सकती है। इसके पहले सरकार ने कहा था कि अगर तेल की कीमतें स्थिर रहती है तो कीमतों में कटौती की जा सकती है। लेकिन ब्रेंट क्रूड की कीमतें 80 डॉलर प्रति बैरल के पार चली गई है। ऐसे में अगर कीमतें कम नहीं होती है तो कटौती का इंतजार और लंबा हो सकता है। हालांकि जिस तरह खाने-पीने की चीजों की कीमतें बढ़ी हैं, उसे देखते हुए कटौती का प्रेशर जरूर बन गया है।

अगस्त में कटौती की जताई थी उम्मीद

इसके पहले जून में रिसर्च फर्म जेएम फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशनल सिक्योरिटीज ने दावा किया था कि अगस्त में तेल कंपनियां प्रति लीटर 4-5 रुपये की कटौती कर सकती है। तेल कंपनियों को उम्मीद है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 80 डॉलर प्रति बैरल से नीचे बनी रहेगी। इसके अलावा नवंबर-दिसंबर के दौरान कई राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होने हैं। उसे देखते हुए कीमतों में कटौती की कहीं ज्यादा संभावना है। अभी दिल्ली में 96.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर कीमत है। लेकिन मौजूदा रेट नई समीकरण पैदा कर रहे हैं।
80 डॉलर के पार चला गया है कच्चा तेल
12 जुलाई 2023 से एक बार फिर कीमतें 80 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा चल रही है। 28 जुलाई को यह 83.38 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर था। ऐसे में अगर आने वाले समय में कीमतों में बढ़ोतरी होती है, तो कटौती की संभावना कम हो जाएगी। जे एम फाइनेंशियल के अनुसार ओपेक प्लस (OPEC+) देश तेल उत्पादन में कटौती कर कीमतों को बढ़ोतरी की दिशा में रख रहे हैं, उसे देखते हुए अगले 9-12 महीनों के दौरान कच्चे तेल की कीमत में बढ़ोतरी भी हो सकती है। ऐसे में ब्रेंट क्रूड की कीमत 85 डालर से ज्‍यादा होना परेशानी का सबब बन सकती है।

सरकार ने क्या कहा था

इसके पहले केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती के संकेत दिए थे। उन्होंने कहा था कि अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें स्थिर रहती हैं तो तेल कंपनियां में कीमतों में कटौती पर विचार कर सकती हैं। आखिरी बार मई 2022 पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती हुई थी। उस वक्त केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल की एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी। पेट्रोल पर 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी घटाई गई थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited