Physics wallah Alakh Pandey Salary: ट्यूशन टीचर ने खड़ी कर दी 9000 करोड़ रुपये की कंपनी, कभी 5 हजार थी सैलरी

Physics wallah Alakh Pandey Net Worth and Salary: फिजिक्स वाला वही भारतीय एड-टेक कंपनी, जिसका वैल्यूएशन 9000 करोड़ रुपये तक है। आज हम कंपनी के फाउंडर अलख पांडे के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने बेहद साधारण पृष्ठभूमि से आने के बावजूद बड़ी सफलता हासिल कर इतिहास रचा है।

Alakh Pandey news

अलख पांडे फिजिक्स वाला के फाउंडर हैं।

Physics wallah Alakh Pandey Net Worth and Salary: फिजिक्स-वाला (Physics Wallah) ऐप पर लाइव क्लास के दौरान एक स्टूडेंट द्वारा टीचर की पिटाई को लेकर चर्चा में है। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। फिजिक्स वाला वही भारतीय एड-टेक कंपनी, जिसका वैल्यूएशन 9000 करोड़ रुपये तक है। आज हम कंपनी के फाउंडर अलख पांडे के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने बेहद साधारण पृष्ठभूमि से आने के बावजूद बड़ी सफलता हासिल कर इतिहास रचा है। 2022-2023 में अलख पांडे सबसे ज्यादा सैलरी वाले एड-टेक फाउंडर हैं। 2021 में, उन्हें प्रति वर्ष 7.35 करोड़ रुपये मिले - जिसमें वेतन के रूप में 75 लाख रुपये मिलेऔर प्रोफेशनल चार्ज के रूप में 6.6 करोड़ रुपये मिले थे।

Physics wallah Alakh Pandey Success Story:

अलख पांडे, जिन्हें लोकप्रिय रूप से फिजिक्स वाला के नाम से भी जाना जाता है, ने अपनी यात्रा 2014 में शुरू की। उन्होंने स्टूडेंट्स को फिजिक्स को आसान भाषा में पढ़ाने के लिए यूट्यूब चैनल की शुरुआत की थी। अक्टूबर 1991 में उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में एक प्राइवेट ठेकेदार सतीश पांडे और विष्णु भगवान पब्लिक स्कूल में शिक्षक रजत पांडे के घर जन्मे अलख पांडे ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बिशप जॉनसन स्कूल में पूरी की।
वह आईआईटी में सफल नहीं हो सके लेकिन मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए उत्तर प्रदेश के कानपुर में हरकोर्ट बटलर टेक्निकल इंस्टीट्यूट (एचबीटीआई) में दाखिला लिया। हालाँकि, उन्होंने अपने चौथे वर्ष में कॉलेज छोड़ दिया था। उनकी एक बहन अदिति पांडे हैं, जो एक सॉफ्टवेयर कंपनी में काम करती हैं।
आर्थिक तंगी के कारण अलख पांडे के परिवार को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। अपने परिवार का समर्थन करने के लिए, उन्होंने बहुत कम उम्र में ही मिड-सेक्शन से लेकर हायर सेकेंडरी तक विभिन्न कक्षाओं के छात्रों को निजी ट्यूशन देना शुरू कर दिया। जब वह 11वीं कक्षा में थे, तो ट्यूशन पढ़ाकर लगभग 5000 रुपये कमा लेते थे।

फिजिक्स वाला ऐप 2018 में किया लॉन्च

साल 2018 में, अलख पांडे ने फिजिक्स वाला नाम से एक ऐप लॉन्च किया, जो ग्रामीण पृष्ठभूमि के प्रतिभाशाली युवा छात्रों तक पहुंचने का प्रयास करता है। ऐप पर दी गई लगभग 90% जानकारी पढ़ने के लिए निःशुल्क है। छात्रों की तैयारी के लिए, लाइव क्लासरूम, लेक्चर-दर-लेक्चर नोट्स, वीडियो असाइनमेंट, वीडियो लेक्चर और टेस्ट सीरिज हैं।

फिजिक्स वाला पर बन चुकी है वेब सीरीज

उनकी सफलता से प्रेरित होकर, अमेज़ॅन मिनीटीवी पर एक वेब श्रृंखला 'फिजिक्स वाला' स्ट्रीम की गई थी जिसमें श्रीधर दुबे ने उनका किरदार निभाया था।

फिजिक्स वाला अलख पांडे की नेटवर्थ

उन्होंने 2022 में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की जब उनका फिजिक्स वाला प्लेटफॉर्म 1.1 बिलियन डॉलर (9,130 करोड़ रुपये) के मूल्यांकन पर 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर जुटाने के बाद जून 2022 में यूनिकॉर्न बन गया। डीएनए इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार , पांडे की कुल संपत्ति 2,000 करोड़ रुपये से अधिक है, जो उन्हें भारत का सबसे अमीर शिक्षक बनाती है।

Which car does Alakh Pandey have: अलख पांडे के पास कौन सी कार है?

अलख पांडे के पास 1.5 करोड़ रुपये कीमत की मर्सिडीज-बेंज जीएलएस, 67.5 लाख रुपये कीमत की बीएमडब्ल्यू 5-सीरीज और 12 लाख रुपये कीमत की फोर्ड इकोस्पोर्ट जैसी शानदार कारें हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited