PM Kisan के लाभार्थी किसानों को हर महीने मिलेगी 3000 रु की पेंशन, सिर्फ एक कागज से हो जाएगा काम

PM Kisan Mandhan Yojana: जिन किसानों का पीएम किसान योजना में नाम है, वे मानधन योजना का लाभ ले सकते है। बस आपको एक फॉर्म भरना होगा। उसके बाद योजना में जो मामूली राशि निवेश करनी है, वो आपकी पीएम किसान योजना राशि से कट जाएगी।

PM Kisan Mandhan Yojana

पीएम किसान मानधन योजना की पेंशन राशि

मुख्य बातें
  • पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को मिलेगी 3000 रु की पेंशन
  • हर महीने मिलेगा पैसा
  • पीएम किसान मानधन योजना के तहत मिलेगी पेंशन
PM Kisan Mandhan Yojana: किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई योजनाएं चलाती हैं। इनमें सबसे प्रमुख पीएम किसान (PM Kisan) योजना मानी जाती है, जिसके तहत लाभार्थी किसानों को साल में 6000 रु दिए जाते हैं। ये पैसा 2-2 हजार रु की तीन किश्तों में मिलता है।
मगर एक योजना और है, जो किसानों के लिए ही है। ये है पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojana), जो एक पेंशन योजना है। इस योजना के तहत किसानों को हर महीने 3000 रु की पेंशन मिलेगी। खास बात यह है कि ये योजना पीएम किसान योजना से जुड़ी हुई है। इसके लिए आपको अलग से रजिस्ट्रेशन नहीं करना होगा।

अलग से नहीं करना आवेदन और न खर्च होगा 1 रु भी

जिन किसानों का पीएम किसान योजना में नाम है, वे मानधन योजना का लाभ ले सकते है। बस आपको एक फॉर्म भरना होगा। उसके बाद योजना में जो मामूली राशि निवेश करनी है, वो आपकी पीएम किसान योजना राशि से कट जाएगी। ये मामूली राशि सिर्फ 55 रु से 200 रु तक है, जो आयु के हिसाब से तय होगी।

अधिकतम आयु कितनी

पीएम किसान मानधन योजना में 18 से 40 साल तक के वे किसान ही आवेदन कर सकते हैं, जो पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं। वहीं हर महीने किसानों को 3000 रु की पेंशन 60 साल की आयु के बाद मिलेगी।

मासिक है योगदान

ध्यान रहे कि मानधन योजना का 55 रु से 200 रु तक का योगदान मासिक है। यानी साल का कम से कम 660 रु और अधिकतम 2400 रु। ये पैसा कटने के बाद पीएम किसान का पैसा आपके खाते में आएगा। 60 साल की आयु के बाद पीएम किसान की किश्त में से पैसा भी नहीं कटेगा। फिर आपको साल की 36000 रु की पेंशन और 6000 रु पीएम किसान योजना के मिलेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited