30 सितंबर से गांधीनगर-मुंबई के बीच दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व के पहले सीएनजी टर्मिनल (CNG Terminal) और भावनगर में ब्राउनफील्ड पोर्ट की आधारशिला रखेंगे। इस पोर्ट का निर्माण 4000 करोड़ रुपये में होगा।

vande bharat

अहमदाबाद मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे PM मोदी

नई दिल्ली। 29 और 30 सितंबर को अपने दो दिवसीय गुजरात दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) गांधीनगर-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस (Gandhinagar- Mumbai Vande Bharat Express) को गांधीनगर स्टेशन पर हरी झंडी दिखाएंगे और ट्रेन से कालूपुर रेलवे स्टेशन की यात्रा करेंगे। इसके साथ ही वह अहमदाबाद मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का भी उद्घाटन करेंगे और कालूपुर स्टेशन से दूरदर्शन केंद्र मेट्रो स्टेशन तक की सवारी करेंगे।

ये हैं फीचर्स

प्रधानमंत्री गांधीनगर और मुंबई के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस के नए और अपग्रेडेड वर्जन को हरी झंडी दिखाएंगे। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन टक्कर से बचाव वाले सिस्टम, कवच (Kavach) सहित स्टेट ऑफ द आर्ट सेफ्टी फीचर्स से लैस है। सभी क्लास में रिक्लाइनिंग सीटें हैं। वहीं एक्जिक्युटिव कोच में 180 डिग्री रोटेट होने वाली सीटों की अतिरिक्त सुविधा है। हर एक कोच में 32 इंच की स्क्रीन होगी, जो यात्रियों को सूचना प्रदान करती है।

अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना

अहमदाबाद मेट्रो रेल प्रोजेक्ट (Ahmedabad Metro Rail Project) के पहले चरण का उद्घाटन शुक्रवार दोपहर करीब 12 बजे अहमदाबाद एजुकेशन सोसाइटी में एक पब्लिक समारोह में किया जाएगा। इसमें अपैरल पार्क से थलतेज तक लगभग 32 किलोमीटर का ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर और मोटेरा से ग्यासपुर के बीच नॉर्थ-साउथ कॉरिडोर शामिल है। ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर में थलतेज-वस्त्र मार्ग में 17 स्टेशन हैं।

12,000 करोड़ से ज्यादा आएगा खर्च

इस कॉरिडोर में चार स्टेशनों के साथ 6.6 किलोमीटर का अंडरग्राउंड सेक्शन भी है। ग्यासपुर को मोटेरा स्टेडियम से जोड़ने वाले 19 किलोमीटर नॉर्थ-साउथ कॉरिडोर में 15 स्टेशन हैं। पूरे फेज 1 प्रोजेक्ट को 12,900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान, सूरत में 3,400 करोड़ रुपये से ज्यादा की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। सीएनजी टर्मिनल के अलावा, पोर्ट क्षेत्र में विभिन्न आगामी परियोजनाओं की भविष्य की जरूरतों और मांगों को भी पूरा करेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

डिंपल अलावाधी author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited