5G Services: होगी एक नए युग की शुरूआत, पीएम मोदी 1 अक्टूबर को 5जी सेवाओं की करेंगे शुरुआत

PM to launch 5G services: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय मोबाइल कांग्रेस (Indian Mobile Congress) के छठे संस्करण का उद्घाटन करेंगे।

5G

5G

एक नए तकनीकी युग की शुरुआत करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे प्रगति मैदान, नई दिल्ली में 5जी सेवाओं का शुभारंभ करेंगे। 5G तकनीक निर्बाध कवरेज, उच्च डेटा दर, कम विलंबता और अत्यधिक विश्वसनीय संचार प्रदान करेगी। यह ऊर्जा दक्षता, स्पेक्ट्रम दक्षता और नेटवर्क दक्षता में वृद्धि करेगा।
प्रधानमंत्री भारतीय मोबाइल कांग्रेस (IMC) के छठे संस्करण का भी उद्घाटन करेंगे। IMC 2022 1 से 4 अक्टूबर तक "न्यू डिजिटल यूनिवर्स" की थीम के साथ आयोजित होने वाला है। यह प्रमुख विचारकों, उद्यमियों, नवोन्मेषकों और सरकारी अधिकारियों को एक साथ लाएगा और डिजिटल प्रौद्योगिकी के तेजी से अपनाने और प्रसार से उभरने वाले अद्वितीय अवसरों पर चर्चा और प्रदर्शन करेगा। प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत करते हुए, पीएम मोदी शनिवार सुबह 10 बजे 5जी सेवाओं का शुभारंभ करेंगे।

कार्यक्रम में क्या देखने को मिलेगा?भारत में 5जी तकनीक की क्षमता दिखाने के लिए देश के तीन प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटर प्रधानमंत्री के सामने एक-एक यूज केस का प्रदर्शन करेंगे।
रिलायंस जियो मुंबई के एक स्कूल के एक शिक्षक को महाराष्ट्र, गुजरात और ओडिशा में तीन अलग-अलग स्थानों के छात्रों से जोड़ेगी। यह प्रदर्शित करेगा कि कैसे 5G शिक्षकों को छात्रों के करीब लाकर, उनके बीच की शारीरिक दूरी को मिटाकर शिक्षा की सुविधा प्रदान करेगा। यह स्क्रीन पर ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) की शक्ति को प्रदर्शित करेगा और इसका उपयोग देश भर के बच्चों को एआर डिवाइस की आवश्यकता के बिना, दूरस्थ रूप से सिखाने के लिए कैसे किया जा रहा है।
एयरटेल डेमो में, उत्तर प्रदेश की एक लड़की वर्चुअल रियलिटी और ऑगमेंटेड रियलिटी की मदद से सौर मंडल के बारे में जानने के लिए एक जीवंत और इमर्सिव शिक्षा अनुभव देखेगी। लड़की होलोग्राम के माध्यम से मंच पर उपस्थित होकर अपने सीखने के अनुभव को प्रधानमंत्री के साथ साझा करेगी।
वोडाफोन आइडिया टेस्ट केस दिल्ली मेट्रो की एक निर्माणाधीन सुरंग में कामगारों की सुरक्षा को डायस पर सुरंग के डिजिटल ट्विन के निर्माण के माध्यम से प्रदर्शित करेगा। डिजिटल ट्विन दूरस्थ स्थान से वास्तविक समय में श्रमिकों को सुरक्षा अलर्ट देने में मदद करेगा। पीएम वीआर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके वास्तविक समय में काम की निगरानी के लिए डायस से लाइव डेमो लेंगे।

प्रौद्योगिकी के भविष्य का पता लगाने के लिए एक प्रदर्शनी

प्रधानमंत्री एक प्रदर्शनी का दौरा करेंगे और कई क्षेत्रों में 5जी प्रौद्योगिकी के उपयोग के प्रदर्शन को देखेंगे। प्रदर्शनी में पीएम के सामने प्रदर्शित किए जाने वाले विभिन्न उपयोग के मामलों में सटीक ड्रोन आधारित खेती शामिल है; उच्च सुरक्षा राउटर और एआई आधारित साइबर थ्रेट डिटेक्शन प्लेटफॉर्म; स्वचालित निर्देशित वाहन; अंबुपॉड - स्मार्ट एम्बुलेंस; संवर्धित वास्तविकता / आभासी वास्तविकता / शिक्षा और कौशल विकास में वास्तविकता का मिश्रण; सीवेज निगरानी प्रणाली; स्मार्ट-कृषि कार्यक्रम; स्वास्थ्य निदान, दूसरों के बीच में।

5जी के फायदे

5G तकनीक आम लोगों को व्यापक लाभ प्रदान करेगी। यह निर्बाध कवरेज, उच्च डेटा दर, कम विलंबता और अत्यधिक विश्वसनीय संचार प्रदान करने में मदद करेगा। साथ ही, यह ऊर्जा दक्षता, स्पेक्ट्रम दक्षता और नेटवर्क दक्षता में वृद्धि करेगा। 5G तकनीक अरबों इंटरनेट ऑफ थिंग्स उपकरणों को जोड़ने में मदद करेगी, उच्च गति पर गतिशीलता के साथ उच्च गुणवत्ता वाली वीडियो सेवाओं की अनुमति देगी, टेली-सर्जरी और स्वायत्त कारों जैसी महत्वपूर्ण सेवाओं की डिलीवरी। 5G आपदाओं की वास्तविक समय निगरानी, सटीक कृषि, खतरनाक औद्योगिक कार्यों जैसे गहरी खदानों, अपतटीय गतिविधियों आदि में मनुष्यों की भूमिका को कम करने में मदद करेगा। मौजूदा मोबाइल संचार नेटवर्क के विपरीत, 5G नेटवर्क इनमें से प्रत्येक के लिए आवश्यकताओं की सिलाई की अनुमति देगा। एक ही नेटवर्क के भीतर मामलों का उपयोग करें
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited