PPF : पीपीएफ में ज्यादा ब्याज पाने का मौका सिर्फ 5 अप्रैल तक, जानिए क्या है गणित

पीपीएफ लंबी अवधि का एक अच्छा निवेश ऑप्शन है, जिसमें आप थोड़ा-थोड़ा पैसा जमा कर एक बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं। पर पीपीएफ में निवेश के लिए आपको एक खास बात का ध्यान रखना चाहिए और वो ये कि आप हमेशा महीने की 5 तारीख तक निवेश करें।

Invest in PPF Till 5th of April

पीपीएफ में हर महीने 5 तारीख तक निवेश करें

मुख्य बातें
  • पीपीएफ में हमेशा 5 तारीख तक करें निवेश
  • ज्यादा ब्याज के लिए हर महीने जल्दी करें निवेश
  • पीपीएफ की ब्याज दर 7.1 फीसदी है
PPF : क्या आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) में निवेश करते हैं? अगर हां तो फिर यह खबर आपके लिए काम की हो सकती है। दरअसल पीपीएफ में निवेश की एक खास ट्रिक है, जो आपको पता होनी चाहिए। इस ट्रिक के जरिए आप ज्यादा ब्याज पा सकते हैं। क्या है ये ट्रिक और कैसे मिलता है इस ट्रिक के जरिए ज्यादा ब्याज, आगे जानते हैं।
5 तारीख से पहले करें निवेश
पीपीएफ निवेशकों को अपनी जमा राशि पर अधिकतम ब्याज पाने के लिए वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए अपना योगदान 5 अप्रैल से पहले जमा करना चाहिए। यदि आप 2023-24 के लिए के लिए 5 अप्रैल के बाद पीपीएफ खाते में पैसा जमा करेंगे, तो आपको पीपीएफ बैलेंस पर कम ब्याज मिलेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि पीपीएफ के नियमों के अनुसार, ब्याज की कैल्कुलेशन हर महीने के पांचवें दिन और महीने के अंत में पीपीएफ खाते में सबसे कम बैलेंस के आधार पर होती है। ऐसे में यदि आप एक साथ बड़ी रकम का निवेश कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका पैसा 5 अप्रैल तक पीपीएफ खाते में जमा हो जाए।
हर महीने करें ये काम
आपको अपना मासिक योगदान भी हर महीने की 5 तारीख तक करना चाहिए। ऐसा क्यों जरूरी है, इसे एक उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिए किसी के पीपीएफ खाते में 5 अप्रैल, 2023 को 50000 रुपये का बैलेंस रहा, और उसने 6 अप्रैल, 2023 को 10000 रु और जमा किए। ऐसे में नियमों के अनुसार, ब्याज न्यूनतम बैलेंस पर मिलेगा। यानी 5 अप्रैल से 30 अप्रैल, 2023 के बीच खाते में न्यूनतम बैलेंस रहा है 500000 रु, तो इसी पर ब्याज दिया जाएगा। मतलब अप्रैल 2023 के लिए 60000 रु पर ब्याज नहीं मिलेगा। अब, यदि यही 10000 रु 5 अप्रैल, 2023 को या उससे पहले जमा कर दिए जाते तो ब्याज 60000 रु पर मिलता।
कितनी है ब्याज दर
पीपीएफ एक पोस्ट ऑफिस स्कीम है। पोस्ट ऑफिस स्कीमों की ब्याज दर की समीक्षा हर तिमाही में की जाती है। अप्रैल-जून तिमाही के लिए नयी दरों का ऐलान कर दिया गया है, जिनमें अधिकतर योजनाओं की ब्याज दर बढ़ाई गयी है। मगर पीपीएफ की ब्याज दर 7.1 फीसदी ही बरकरार रखी गयी है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited