लाखों परिवारों को सुरक्षा देती है आयुष्मान भारत योजना, दुनिया में सबसे कम हैं हमारे डेटा टैरिफ: PM मोदी

साल 2015 के 81वें स्थान से अब इस साल ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (Global Innovation Index) में भारत 40वें स्थान पर पहुंच गया है।

narendra modi

लाखों परिवारों को सुरक्षा देती है आयुष्मान भारत योजना, दुनिया में सबसे कम हैं हमारे डेटा टैरिफ: PM मोदी

तस्वीर साभार : IANS
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बेंगलुरु टेक समिट (Bengaluru Tech Summit) को संबोधित करते हुए कहा कि लंबे समय तक, प्रौद्योगिकी को एक एक्सक्लूसिव डोमेन के रूप में देखा जाता था। लेकिन भारत ने दिखाया है कि प्रौद्योगिकी का लोकतंत्रीकरण कैसे किया जाता है। उन्होंने कहा कि गरीबी के खिलाफ लड़ाई में भारत प्रौद्योगिकी को एक हथियार के रूप में इस्तेमाल कर रहा है।
एक उदाहरण का हवाला देते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत हम ग्रामीण इलाकों में जमीन का नक्शा बनाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके बाद लोगों को प्रॉपर्टी कार्ड दिए जाते हैं। जिसके चलते जमीन संबंधी विवाद कम होंगे। यह गरीबों को वित्तीय सेवाओं और क्रेडिट तक पहुंचने में भी मदद करता है। कोविड-19 के दौरान कई देश एक समस्या से जूझ रहे थे। उन्हें पता था कि लोगों को मदद की जरूरत है। वे जानते थे कि लाभ हस्तांतरण से मदद मिलेगी, लेकिन उनके पास लोगों तक मदद पहुंचाने के लिए बुनियादी ढांचा नहीं था। भारत ने दिखाया कि कैसे तकनीक अच्छे कामों के लिए एक ताकत हो सकती है। हमारे जन धन आधार मोबाइल ट्रिनिटी ने सीधे मदद पहुंचाने में योगदान दिया।
आयुष्मान भारत योजना
मोदी ने आगे कहा, भारत में, प्रौद्योगिकी समानता और सशक्तिकरण की एक ताकत है। दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat Yojana) लगभग 200 मिलियन परिवारों के लिए एक सुरक्षा जाल प्रदान करती है। यह प्रोग्राम टेक प्लेटफॉर्म पर आधारित है। भारत ने दुनिया का सबसे बड़ा कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) अभियान चलाया।
दुनिया में सबसे कम हैं हमारे डेटा टैरिफ
प्रधानमंत्री ने बताया कि भारत में खुले पाठ्यक्रमों का सबसे बड़ा ऑनलाइन खजाना है। विभिन्न विषयों में हजारों पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। 10 मिलियन से अधिक सफल प्रमाणन हुए हैं। उन्होंने कहा, यह सब ऑनलाइन और मुफ्त किया जाता है। मोदी ने आगे कहा, हमारे डेटा टैरिफ दुनिया में सबसे कम हैं। कोविड-19 के दौरान, कम डेटा लागत ने गरीब छात्रों को ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेने में मदद की। इसके बिना, उनके कीमती दो साल बर्बाद हो जाते।
ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में 40वें स्थान पर भारत
भारतीय युवाओं की क्षमता पर प्रकाश डालते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा, हम अपनी प्रतिभा का उपयोग वैश्विक भलाई के लिए कर रहे हैं। भारत में भी इसका असर देखा जा रहा है। ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (Global Innovation Index) में भारत इस साल 40वें स्थान पर पहुंच गया है। 2015 में, हम 81वें स्थान पर थे। 2021 के बाद से भारत में यूनिकॉर्न स्टार्ट-अप्स की संख्या दोगुनी हो गई है। अब हम दुनिया के तीसरे सबसे बड़े स्टार्ट-अप हब हैं। हमारे पास 81,000 से अधिक मान्यता प्राप्त स्टार्टअप हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited